scorecardresearch
 

MP Exam 2021: 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को राहत, एग्जाम को लेकर जारी ये 2 ऑप्शन

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के मुताबिक कक्षा 9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और कक्षा 10वीं-12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम के लिए दो विकल्प होंगे. एक विकल्प ऑनलाइन परीक्षा का होगा जबकि दूसरे विकल्प के तहत छात्र घर से ही पेपर दे सकेंगे.

MP School Education Department exam guidelines MP School Education Department exam guidelines
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्री-बोर्ड और वार्षिक परीक्षाओं के लिए दो विकल्प
  • छात्र ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दे सकेंगे एग्जाम

MP Examination 2021: मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कक्षा 9वीं-11वीं की परीक्षाएं एवं 10वीं-12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department MP) ने जरूरी निर्देश जारी किए हैं. जिसके मुताबिक 9वीं से लेकर 12वीं तक के एग्जाम वैकल्पिक ढंग से आयोजित किए जाएंगे.

राज्य शिक्षा विभाग के मुताबिक कक्षा 9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और कक्षा 10वीं-12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम के लिए दो विकल्प होंगे. एक विकल्प ऑनलाइन परीक्षा का होगा जबकि दूसरे विकल्प के तहत छात्र घर से ही पेपर दे सकेंगे.

दूसरे विकल्प के अनुसार स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र दिए जाएंगे. जिन्हें घर पर ही हल करके स्कूल में निर्धारित समय-सीमा में जमा करना होगा. शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि सभी सरकारी स्कूलों में विकल्प दो के अनुसार ही एग्जाम होंगे. 


वहीं, शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि निजी स्कूल अपने हिसाब से किसी एक विकल्प के तहत परीक्षा आयोजित कर सकते हैं. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश के अनुसार 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम माध्यमिक शिक्षा मंडल, CBSE, ICSE के निर्देश के अनुसार ही आयोजित किए जाएंगे.

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से जबकि 12वीं की परीक्षाएं 1 मई से आयोजित की जाएंगी. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें