scorecardresearch
 

कर्नाटक वक्फ़ बोर्ड शुरू करेगा सेल्‍फ फंडड स्‍कूल, हिजाब पहनने की होगी इजाज़त

Hijab in School: कर्नाटक वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शफी सादी ने जानकारी दी है कि सेल्‍फ फंडड स्‍कूल-कॉलेजों में इच्छुक छात्राओं को हिजाब पहनने की अनुमति दी जाएगी. अभी राज्‍य के सरकारी स्‍कूलों में हिजाब पहनकर आने पर पाबंदी है.

X
Hijab Controversy Row
Hijab Controversy Row

Hijab Row: कर्नाटक वक्फ बोर्ड राज्य में अपने स्वयं के वित्त पोषण के साथ स्कूल और कॉलेज शुरू करने की योजना बना रहा है. सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के हिजाब पहनने की इजाजत ने देने के फैसले के खिलाफ, इन स्‍कूल-कॉलेजों में इच्छुक छात्राओं को हिजाब पहनने की अनुमति दी जाएगी. योजना है कि ये शिक्षक संस्‍थान पूरी तरह से सेल्‍फ फंडड होंगे जिसके चलते वह अपने नियम लागू करने के लिए स्‍वतंत्र होंगे.

मंगलुरु, शिवमोगा, हासन, कोडागु, बीजापुर, हुबली आदि में ये स्कूल और कॉलेज शुरू किए जाएंगे. इन शिक्षण संस्थानों के लिए 25 करोड़ की धनराशि आवंटित है. इन कॉलेजों के लिए कोई स्वायत्त नियम नहीं होंगे, मगर ये स्कूल और कॉलेज बोर्ड और विश्वविद्यालयों के नियमों का पालन करेंगे.

कर्नाटक वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शफी सादी ने यह पूरी जानकारी दी है. इन स्कूलों और कॉलेजों पर CM दिसंबर के आखिरी हफ्ते में ऐलान करेंगे. बता दें कि राज्‍य के स्‍कूलों में लंबे विवाद के बाद छात्र- छात्राओं को धार्मिक पहचान के वस्‍त्र पहनकर आने की इजाजत नहीं है. मामले पर अभी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें