scorecardresearch
 

UPTET 2021 New Date: यूपीटीईटी एग्‍जाम में हो सकती है देरी, बोर्ड के सामने है ये चुनौती

UPTET 2021 Exam New Date: बता दें कि एग्‍जाम 28 नवंबर को आयोजित किया जाना था जिसे परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही रद्द कर दिया गया था. इसके बाद यह घोषणा की गई थी कि एग्‍जाम 1 महीने के भीतर यानी दिसंबर में आयोजित किया जाएगा.

UPTET 2021: UPTET 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 नवंबर को रद्द हुई है परीक्षा
  • दिसंबर अंत में हो सकता है एग्‍जाम

UPTET 2021 Exam New Date: उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर लीक के मामले के चलते रद्द कर दी गई है. इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने एक महीने के भीतर परीक्षा आयोजित कराने का ऐलान भी किया था मगर परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले राज्‍य के लगभग 13 लाख कैंडिडेट्स का इंतजार अभी बढ़ सकता है. बता दें कि एग्‍जाम 28 नवंबर को आयोजित किया जाना था जिसे परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही रद्द कर दिया गया था. इसके बाद यह घोषणा की गई थी कि एग्‍जाम 1 महीने के भीतर यानी दिसंबर में आयोजित किया जाएगा.

बोर्ड ने अभी तक एग्‍जाम की नई डेट जारी नहीं की है और न ही कोई संभावित जानकारी दी है. बोर्ड अब परीक्षा नए सिरे से आयोजित करेगा जिसके लिए लंबा समय लग सकता है. प्रश्‍नपत्र नये सिरे से तैयार करने होंगे और एग्‍जाम सेंटर अलॉटमेंट समेत सभी तैयारियां दोबारा करनी होंगी. बोर्ड के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि 16 दिसंबर से CTET 2021 के एग्‍जाम भी शुरू हैं. ऐसे में बोर्ड को यह ध्‍यान में रखना होगा की यूपीटीईटी परीक्षा की डेट सीटेट एग्‍जाम डेट से क्‍लैश न हो. 

यह पहले ही जानकारी दी जा चुकी है कि उम्‍मीदवारों से कोई अतिरिक्‍त फीस नहीं ली जाएगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पेपर लीक के दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्यवाही करने का आश्‍वासन भी दे चुके हैं. बोर्ड अगर 16 दिसंबर से पहले परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेता है तो इसके लिए काफी कम समय बाकी है और अगले सप्‍ताह तक इसकी घोषणा कर दी जाएगी. हालांकि, यदि एग्‍जाम दिसंबर अंत तक आयोजित होता है तो CTET समेत अन्‍य परीक्षाओं से डेट क्लैश संभव है. उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि एग्‍जाम डेट पर कोई भी आधिकारिक जानकारी केवल आजतक एजुकेशन पर चेक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×