scorecardresearch
 

रिवीजन के 10 टिप्स के सहारे आप जरूर क्रैक कर लेंगे एग्जाम

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए रिवीजन करने के सही तरीके 

Exam Exam

किसी भी परीक्षा को पास करने की तैयारी का अहम हिस्सा है रिवी‍जन. अक्सर स्टूडेंट्स इसका मतलब तैयार किए गए नोट्स के पन्ने पलटना मानते हैं, जबकि एेसा होता नहीं है. नतीजतन अच्छे नंबर नहीं मिलते. 

तो जानिए रिवीजन करने के सही तरीकों के बारे में:

1. रिवीजन करने के लिए एक सही टाइमटेबल बनाएं और उसको फॉलो करें.

2. रिवीजन करने के लिए समरी नोट तैयार करना सबसे ज्यादा जरूरी है. छोटे-छोटे नोट्स के साथ विषयों को प्वांइट्स में लिखें. ड्राॅइंग का सहारा भी ले सकते हैं.

3. रिवीजन करने के लिए दोस्तों और टीचर्स से भी मदद ली जा सकती है. वे आपके वीक प्वाइंट्स को मजबूत करने में मदद करेंगे.

4. कुछ चीजों को आप चाहें तो बोलकर रिकॉर्ड भी कर सकते हैं. इससे आपको हर जगह कॉपी या बुक लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी और मौका मिलने पर आप कहीं भी अपने कॉन्सेप्ट्स दोहरा सकते हैं.

5. पढ़ाई को लेकर घबराना छोड़ दें. किसी तरह के दबाव में न रहें. रिफ्रेश होने और कॉन्फि‍डेंस बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करें.

6. अपने स्टडी रूम की दीवार पर एक बड़े चार्ट पेपर पर कॉन्सेप्ट्स के छोटे नोट्स लगा सकते हैं. इससे आपको टॉपिक दोहराने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

7. रिवीजन करते समय दिमाग पर स्ट्रेस न डालें. हर एक घंटे के बाद 5-7 मिनट का ब्रेक लेकर तैयारी करें.

8. कभी भी शोर-गुल भरे माहौल में रिवीजन न करें. 

9. खुद को यह कहकर कोसना बंद करें कि समय रहते मेहनत नहीं की. एग्जाम से पहले जो टॉपिक आते हैं, उनको अच्छी तरह दोहरा लें. इतने में भी आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

10. अपनी तरफ से मॉडल टेस्ट पेपर तैयार करें और इनको एक टाइम लिमिट में सॉल्व करके देखें. इस प्रैक्टिस से आप जान पाएंगे कि आपकी तैयारी का लेवल क्या है और आपको किन विषयों को दाेहराने की जरूरत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें