scorecardresearch
 

स्‍टूडेंट्स के लिए बचत करने के 5 आसान तरीके

कॉलेज के दिनों में मस्ती करने का मन सभी का होता है, लेकिन इसी के साथ बचत करना भी जरूरी है. तो कैसे रखा जाए बजट कंट्रोल में, जानते हैं 5 जरूरी टिप्स -

save money save money

कॉलेज के दिनों में मस्ती करने का मन सभी का होता है, लेकिन इसी के साथ बचत करना भी जरूरी है. तो कैसे रखा जाए बजट कंट्रोल में, जानते हैं 5 जरूरी टिप्स -

बजट बनाएं:
बचत करने का पहला नियम है कि आप बजट बनाएं. बजट बनाते समय वर्कशीट पर दो सेक्‍शन बनाएं, जिसमें जरूरी और गैर जरूरी खर्च के बारें में लिखें. सबसे पहले जो काम जरूरी हैं उन्‍हें करें, सिर्फ दूसरों को दिखाने के चक्‍कर में की जाने वाली फिजूलखर्ची से बचें.

पार्ट टाइम जॉब करें :
अक्‍सर आपका वीकेंड घर में बेड पर आराम फरमाते, टीवी देखते और पिज्‍जा खाने में निकल जाता है. ऐसे में अच्‍छा होगा वीकेंड पर आप कोई पार्ट टाइम जॉब शुरू करें. इससे आपको अपनी पॉकेट मनी भी जुटा पाएंगे और वीकेंड में खाली बैठने की बोरियत से भी बचेंगे.

डिस्‍काउंट की जानकारी रखें:
स्‍टूडेंट्स को मिलने वाले डिस्‍काउंट के बारे में हमेशा अपडेट रहें. अक्‍सर कई कंपनी स्‍टूडेंट के लिए स्‍पेशल ऑफर निकालती हैं. कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो निकलने से पहले स्‍टूडेंट डिस्‍काउंट को पता करना न भूलें.

लाइब्रेरी और रेंटल बुक सिस्‍टम:
कॉलेज में पढ़ाई के दौरान नए सेमेस्‍टर के शुरू होने पर आप चाहें तो रेंटल बुक्‍स लेकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. अगर आप रोजाना जाने वाले स्‍टूडेंट्स में शामिल हैं तो लाइब्रेरी से बेहतर कोई और ऑप्‍शन नहीं हो सकता.

ट्रैवलिंग में करें बचत:
कॉलेज जाना हो या फिर दोस्‍तों के साथ मस्‍ती मारना, हमेशा कोशिश करें कि आने-जाने के लिए पब्लिक व्‍हीकल का इस्तेमाल किया जाए. इससे आपका काफी पैसा बचेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें