scorecardresearch
 

India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में 1421 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, आज आवेदन का आखिरी मौका

Gramin Dak Sevak Vacancy: भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak Vacancy) के 1421 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है.

Kerala Postal Circle GDS Recruitment 2021, Gramin Dak Sevak Vacancy, डाक विभाग में भर्ती, सरकारी नौकरी Kerala Postal Circle GDS Recruitment 2021, Gramin Dak Sevak Vacancy, डाक विभाग में भर्ती, सरकारी नौकरी

Kerala Postal Circle GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak Vacancy) के 1421 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है. दरअसल, केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 24 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई थी, ऐसे में योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों को आज ही इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा. आवेदक आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे.

कैटेगरी के आधार पर भर्ती का विवरण

  • सामान्य वर्ग के लिए- 784 पद
  • EWS वर्ग के लिए- 167 पद
  • OBC वर्ग के लिए- 297 पद
  • PWD-A वर्ग के लिए- 11 पद
  • PWD-B वर्ग के लिए- 22 पद
  • PWD-C वर्ग के लिए- 19 पद
  • PWD-DE वर्ग के लिए- 02 पद
  • SC वर्ग के लिए- 105 पद
  • ST वर्ग के लिए- 14 पद
  • कुल पद- 1421

निर्धारित योग्यता
India Post Recruitment के तहत केरल पोस्टल सर्किल (Kerala Postal Circle) में निकाली गई ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है. 

India Post GDS Vacancy: आयु सीमा
केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है. 

GDS Recruitment 2021: आवेदन शुल्क
केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी यानी आवेदन निशुल्क है.

चयन प्रक्रिया
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि उनकी डायरेक्ट भर्ती की जाएगी.

India Post Recruitment GDS Salary: वेतन की जानकारी 
डाक सेवक भर्ती के तहत बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये जबकि जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह वेतन निर्धारित है.

ये है आवेदन का तरीका
भारतीय डाक विभाग (India Post) के केरल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाना होगा. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें