scorecardresearch
 

JEE-NEET के छात्रों को मिलेगी ट्रांसपोर्ट की सुविधा, IIT ने बनाया खास पोर्टल

JEE-NEET की परीक्षा कल से शुरू हो जाएगी. ऐसे में उन छात्रों के लिए IIT दिल्ली ने एक खास पोर्टल बनाया है, जिन्हें परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा की जरूरत है. यहां पढ़ें डिटेल्स.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के छात्रों और पूर्व छात्रों ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जामिनेशन (NEET) के उम्मीदवारों को ट्रांसपोर्ट की सुविधा के साथ मदद करने के लिए एक पोर्टल बनाया है. परीक्षा की शुरुआत 1 सितंबर से होनी वाली है. ऐसे में जो छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वह इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं

पोर्टल- eduride.in को IIT-Delhi के निदेशक वी रामगोपाल राव की एक अपील के बाद लॉन्च किया गया था.  रोहित कोशी (पास्ट अध्यक्ष, IITDAA) और संस्कार जैन (IIT बॉम्बे पूर्व छात्र) की मेंटरशिप के तहत विकसित, इस पोर्टल का उद्देश्य विशेष रूप से दूरदराज के स्थानों और जुड़े क्षेत्रों से जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए आने वाले बोझ को कम करना है.

जिन उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र पहुंचने के  लिए साधन नहीं है और वह कोई वाहन चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें वेबसाइट eduride.in पर खुद को रजिस्टर  करना होगा. उन्हें परीक्षा केंद्र की जानकारी डालनी होगी और बताना होगा कि उन्हें वाहन की जरूरत है.

कैसे काम करेगा पोर्टल

पूर्व छात्रों, स्वयंसेवकों और उम्मीदवारों के पंजीकरण के बाद, पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के बाद पूर्व छात्र, स्वयंसेवक JEE-NEET के छात्र  से संपर्क  करेंगे. जिनके बाद उन्हें परीक्षा केंद्र  पहुंचाने में मदद की जाएगी. बता दें, JEE MAIN की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक परीक्षा आयोजित की जाएगी. वहीं NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

इस साल 9 लाख से अधिक उम्मीदवार JEE MAIN के लिए उपस्थित होंगे, जबकि NEET के लिए लगभग 16 लाख छात्र शामिल होंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें