scorecardresearch
 

स्‍टूडेंट्स के लिए फायदेमंद पांच योग आसन

हेल्दी और पीसफुल लाइफ जीने के लिए स्‍टूडेंट्स को नियमित रूप से योग करना चाहिए. जानिए पांच ऐसे योग आसन जो आपकी ब्रेन और बॉडी दोनों को बनाएंगे परफेक्‍ट:

Symbolic Image Symbolic Image

योग हर उम्र के व्‍यक्ति के लिए फायेदमंद होता है. हेल्दी और पीसफुल लाइफ जीने के लिए स्‍टूडेंट्स को नियमित रूप से योग करना चाहिए. योग पढ़ाई के प्रेशर का कम करने के साथ एकाग्रता को बढ़ाता है. जानिए पांच ऐसे योग आसन जो आपकी ब्रेन और बॉडी दोनों को बनाएंगे परफेक्‍ट:

प्राणायाम (Pranayama):
रोजाना प्राणायाम करने से दिमाग स्‍ट्रेस फ्री रहता है. आप अपनी पढ़ाई पर अच्‍छी तरह फोकस कर सकते हैं. सांस को धीमी गति से गहरी खींचकर रोकना व बाहर निकालना प्राणायाम के क्रम में आता है. प्राणायाम से हमारा मानसिक विकास भी होता है.

सुखासन (easy pose) :
इसे योग का सबसे आसान तरीका माना जाता हैं, जिसमें दोनों पैरों को क्रॉस करने के साथ  पीठ को सीधा रखकर बैठना होता है. इस आसन में मेडिटेशन भी किया जाता है. लेकिन ध्‍यान रहे इस आसन में हाथ की मुद्रा भी बहुत जरूरी होती है. ये आसन आपकी ब्रेन पावर को बढ़ाने में कारगर है.

दंडासन (staff pose):
इस योग से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है. यह सिटिंग पॉश्‍चर के लिए बेहतरीन योग है. इसे रोजाना करने से शरीर के निचले हिस्‍से में लचीलापन भी आता है.

एक पदासन (a single leg stand):
पुराने समय में प्रार्थना के समस एक पदासन करते थे. इस आसन से स्वास्थ्य लाभ तो होता ही है साथ ही इससे हमारा मानसिक तनाव भी तनाव दूर होता है. यह आपके शरीर के आलस को दूर कर आपको फुर्तीला बनाता है. रोजाना इसे करने से आप अपने गुस्‍से पर कंट्रोल कर सकते हैं.

भुजंगासन (cobra pose):
यह आसन पेट के बल लेटकर किया जाता है. इससे आप खुद को स्लिम-ट्रिम बना सकते हैं. यही नहीं यह आपकी मसल्स के लिए काफी फायदेमंद है. बॉडी की फ्लेक्‍सिबिलिटी लाने में भी यह काम करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें