scorecardresearch
 

NEET में होना है पास, तो अभी शुरू कर दें ये काम

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आवश्यक एनईईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और मई में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आवश्यक एनईईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और मई में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा में भले ही करीब तीन महीने का वक्त बचा हो, लेकिन अगर आप अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू करेंगे तो अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे. इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको एक रणनीति बनाकर अभी से काम करना होगा.

सिलेबस की जानकारी लें- परीक्षा की तैयारी से पहले अच्छे से ये जान लें कि आपको पढ़ना क्या है? यानि आप पहले अपने सिलेबस की जानकारी लें और इसमें हर विषय के आधार पर टॉपिक्स की जानकारी ले लें. इन टॉपिक्स या विषय के आधार पर उन्हें टुकड़ों में बांट लें और पढ़ाई के लिए एक लाइब्रेरी तैयार करें.

इस तरह आप भी बढ़वा सकते हैं सैलरी, बस HR से करनी होंगी ये बातें

सलेक्टिव स्टडी ना करें- जब आपको परीक्षा के लिए पढ़ाई की शुरुआत कर रहे होते हैं तो आपको सलेक्टिव स्टडी से बचना चाहिए. सबसे पहले आपको हर टॉपिक का विस्तृत अध्ययन करना चाहिए. किसी को भी सेलेक्टिव स्टडी के आधार पर कोई सफलता नहीं मिली.

टाइम मैनेजमेंट की अभी से तैयारी करें- अगर आप शुरू से टाइम के आधार पर तैयारी करेंगे तो आपको परीक्षा के वक्त प्रश्न पत्र हल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. प्रश्न हल करने में तेजी लाने का अभ्यास करें, ताकि आपके पास अपने प्रश्न हल करने और उन्हें दोहराने का पूरा समय हो. इससे आप सवाल के आधार पर टाइम व्यतीत करना सीख सकते हैं.

Board Exam 2018: आंसर शीट में इन बड़ी गलतियों को करने से बचें

अच्छी और कम किताबों से करें पढ़ाई- एग्‍जाम के पहले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं, लेकिन नीट की तैयारी करने वाले स्‍टूडेंट्स को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ज्‍यादा तरह की किताबों को पढ़ने से दिमाग भटकता है और आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं.

शॉर्टकट ना ढूंढें- अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें. यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसके बारे में अच्छे से पढ़ें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें