scorecardresearch
 

इंटरव्यू में जाने से पहले कर लें ये एक काम, job में मिलेगी मदद

किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने से पहले आप अपनी स्किल्स को लेकर पूरी तैयारी कर लेते हैं, लेकिन एक काम बहुत कम लोग करते हैं, जो उनके लिए नौकरी ना लगने का कारण भी बन जाती है.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने से पहले आप अपनी स्किल्स को लेकर पूरी तैयारी कर लेते हैं, लेकिन एक काम बहुत कम लोग करते हैं, जो उनके लिए नौकरी ना लगने का कारण भी बन जाती है. ये काम है कंपनी के प्रोफाइल के बारे में जानकारी. अगर आप कंपनी की प्रोफाइल के बारे में जानते हैं तो इससे नौकरी मिलने की गारंटी बढ़ जाती है. आमतौर पर देखा गया है कि रिक्रूटर उन्हीं लोगों को हायर करना पसंद करते हैं जो कंपनी के बारे में अधिक से अधिक जानते हैं. हम आपको बताते हैं कि इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में कैसे रिसर्च करें:

1. कंपनी की वेबसाइट को खंगालें: इंटरव्यू देने से पहले कम से कम एक दो बार कंपनी की वेबसाइट जरुर देख लें. इससे आपको पता चल जाएगा कि कंपनी कब बनी, इसके प्रोडक्ट्स कैसे हैं, किस दिशा में कंपनी ग्रो करना चाह रही है. इन सबकी जानकारी लेने के बाद इंटरव्यू देने में आसानी होगी.

2. LinkedIN से जुटाएं जानकारी: आजकल ज्यादातर कंपनियां  LinkedIn प्रोफाइल मेंटेन करती है. इसे देखकर भी आप कंपनी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

3. कंपनी के कम्पेटिटर वेबसाइट को स्कैन करें: आप कंपनी की अन्य कम्पेटिटर वेबसाइट से भी उस दिशा में जानकारी हासिल कर सकते हैं, जिस दिशा में कंपनी काम रही है. इससे आपको इटंरव्यू देने में आसानी होगी.

4. सोशल मीडिया भी है बड़े काम की चीज: LinkedIN के अलावे आप इस कंपनी के सोशल मीडिया साइट जैसे ट्विटर, फेसबुक को लाइक करके, उससे जुड़ी हुई हर अपडेट की जानकारी ले सकते हैं.

5. कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के टच में रहें: आप कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से कंपनी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. खास करके कंपनी के प्रोस्पेक्टस को भी हासिल कर सकते हैं. जिसमें कंपनी के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी होती है.

6. कंपनी के कर्मचारियों से भी बात करें: आप कंपनी में काम कर रहे लोगों से भी संपर्क करके वहां के माहौल, काम के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें