scorecardresearch
 

अच्‍छे रिज्‍यूमे बनाने से पहले जान लें ये 6 बातें

अगर आप नौकरी के लिए रिज्यूमे तैयार कर रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है उसे अच्छा कैसे बनाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें.

रिज्यूमे रिज्यूमे

किसी भी नौकरी को पाने की पहली सीढ़ी रिज्यूमे सेलेक्शन होता है. इसके सेलेक्ट होने के बाद ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. वहीं अगर आप नौकरी के लिए रिज्यूमे तैयार कर रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है उसे अच्छा कैसे बनाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें.

1. कठिन शब्दों के इस्तेमाल से बचें: अपने रिज्यूमे में कठिन शब्दों का इस्‍तेमाल न करें. अगर आपको लगता है कि आप कठिन शब्दों का यूज कर अच्छा इंप्रेशन बना सकेंगे तो आप गलत है. कोशिश करें ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आमतौर पर बोले जाते हैं. अगर आप कठिन शब्दों का प्रयोग करते हैं तो उसका मतलब जरूर जान लें. 

स्टार्टअप शुरू करने से पहले करें ये काम, मिलेगी सफलता

2. फॉन्ट का ख्याल रखें: रिज्यूमे बनाते वक्त फॉन्ट का खास ख्याल रखें. ज्यादा बड़े या ज्यादा फॉन्ट यूज करने से आपका रिज्यूमे भद्दा दिख सकता है.

3. बिना मतलब स्पेस न दें: अगर आपको लगता है आप अपने रिज्यूमे में ज्यादा स्पेस देगें तो वह साफ और स्पष्ट लगेगा तो आप गलत है. काफी सारा वाइट स्पेस भी आपके रिज्यूमे का लुक खराब कर देता है. इसलिए वेवजह स्पेस देने से बचें.

नौकरी के साथ-साथ शुरू करें ये बिजनेस, जल्द होने लगेगी कमाई

5. ग्रमेटिकल गलतियां से बचें: रिज्यूमे में ग्रमेटिकल गलतियां अक्सर देख जाती हैं. इसलिए कहीं भी अप्लाई करने से पहले रिज्यूमे को बार-बार चेक करें और दूसरों से भी चेक करवा लें.

कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए छोड़नी होंगी ये आदतें

6. झूठ न लिखें: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोग रिज्यूमे का वजन बढ़ाने के लिए उसमें ऐसी चीजें लिख देते हैं जिसके बारे में उन्हें खुद भी नहीं पता होता. ऐसी चीजें लिखने से बचें क्योंकि अगर आपने जो लिखा है उसकी जानकारी नहीं है तो आप इंटरव्यू में शर्मिंदा हो सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें