scorecardresearch
 

Top Commerce Colleges in India: ये हैं देश के टॉप 10 कॉमर्स कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

Top Colleges List: 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स कॉलेज का रुख करने जा रहे हैं. ऐसे में हर स्टूडेंट्स की इच्छा होती है कि वह बेस्ट कॉलेज में एडमिशन ले. देशभर में ऐसे कई कॉलेज हैं, जोकि रैंकिंग में अन्य कॉलेजों की तुलना में बेहतर हैं. यहां जानिए कॉमर्स के टॉप-10 कॉलेजों की सूची...

X
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया टुडे के सर्वे में सामने आई लिस्ट
  • श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स बना नंबर- 1

Best Commerce Colleges: लगभग सभी राज्यों के बोर्ड रिजल्ट्स घोषित किए जा चुके हैं. अब 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को कॉलेज में जाने का इंतजार है. छात्र देश के सबसे नामी-गिरामी कॉलेज में पढ़ने की इच्छा रखते हैं. 11वीं और 12वीं में यदि किसी स्टूडेंट ने कॉमर्स स्ट्रीम ली हुई थी, तो वह भविष्य में सीए या फिर सीएस बनना चाहता है. वहीं, कई स्टूडेंट्स अन्य फील्ड में भी जमकर नाम कमाना चाहते हैं. 

हाल ही में इंडिया टुडे ने देशभर में स्थित तमाम कॉलेजों को लेकर एक सर्वे किया है. इस सर्वे में ज्यादातर कॉलेजों को शामिल किया गया. एक ऐसे ही सर्वे में कॉमर्स स्ट्रीम के देश के सबसे टॉप-10 कॉलेजों के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें सबसे टॉप पर नई दिल्ली में स्थित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है. वहीं, नई दिल्ली का ही रामजस कॉलेज भी सूची में शामिल है. 

कहां पढ़ाई करना चाहते हैं आप, हमें बताइए

बता दें कि इससे पहले एक ऐसे ही सर्वे में आर्ट्स स्ट्रीम के देश के सबसे कम फीस वाले कॉलेजों के बारे में आपको जानकारी दी गई थी. इस लिस्ट में रानी अन्ना गवर्नमेंट कॉलेज फॉर विमेन, तिरुनेलवेली, तमिलनाडु ने बाजी मारी थी. यहां की फीस पूरे कोर्स की सिर्फ 3200 रुपये है. 

जानिए, कौन से हैं देश के टॉप-10 कॉमर्स कॉलेज

रैंक 2022 रैंक 2021 कॉलेज
1 1 श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली
2 2 हिंदू कॉलेज, नई दिल्ली
3 4 हंसराज कॉलेज, नई दिल्ली
4 3 लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन्स, नई दिल्ली
5 एनपी किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली
6 5 लोयोला कॉलेज (स्वात्त), चेन्नै
7 6 स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड अकाउंटेंसी, क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी), बेंगलुरु
8 8 मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज (स्वायत्त), चेन्नै
9 7 रामजस कॉलेज, नई दिल्ली
10 9 एसवीकेएम'स नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स (स्वायत्त), मुंबई

बता दें कि ये कॉमर्स स्ट्रीम में देश के टॉप-10 कॉलेजों की लिस्ट इंडिया टुडे मैगजीन में प्रकाशित हुई है. इस लिस्ट को इंडिया टुडे और एमडीआरए के सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है. देशभर के संस्थानों को इनटेक क्वालिटी, गवर्नेंस, एकेडमिक और रिसर्च क्वालिटी, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्लेसमेंट जैसे कई स्टैंडर्ड्स पर परखा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें