scorecardresearch
 

Delhi University Admission: जानिए कैसे तय होगी मिरांडा हाउस की कट ऑफ

Miranda House Cut Off 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय की एडमिशन प्रक्र‍िया शुरू हो गई है. इस बीच डीयू के सबसे पुराने गर्ल्स कॉलेज मिरांडा हाउस ने तय किया है कि वो अपनी कट ऑफ इस साल कैसे निकालेंगे.

Delhi University Admission Delhi University Admission
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UG-PG और M Phil-Phd के लिए 2.2 लाख आवेदन
  • जानिए डीयूू के म‍िरांडा हाउस कॉलेज में कट ऑफ की प्रक्र‍िया
  • पिछले साल की कट ऑफ के अनुसार क्या था ट्रेंड, यहां देख‍िए

Delhi University Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में मिरांडा हाउस सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है. लड़कियों के लिए टॉप कॉलेजों में शुमार मिरांडा हाउस में भी डीयू की प्रक्र‍िया के तहत कटऑफ कॉलेज द्वारा ही निर्धारित किया जाता है. इस साल कॉलेज ने तय किया है कि कट ऑफ बेस्ट ऑफ फोर के पैरामीटर्स पर ही निर्धारित होगा. 

मिरांडा हाउस अपना कट ऑफ अंक 12 वीं कक्षा के छात्रों के बेस्ट ऑफ फोर के फॉर्मूले के आधार पर ही निकालेगा. कट ऑफ उम्मीदवार या उसके द्वारा चुने गए कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होती है. कैसे तय होगी मिरांडा हाउस की कट ऑफ, यहां समझें. 

मिरांडा हाउस कट को निर्धारित करने वाले कारक

1. प्रत्येक पाठ्यक्रम में सीटों की कुल संख्या
2. आवेदनों की कुल संख्या
3. सर्वश्रेष्ठ नंबरों वाले चार विषयों का जोड़
4. पिछले वर्षों के कटऑफ रुझान

मिरांडा हाउस कट ऑफ ट्रेंड (Arts, Science, and Commerce)

अगर बीते साल की बात करें तो बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स की कट ऑफ 94.5 और बीए ऑनर्स इंग्ल‍िश की सबसे ज्यादा 97.5 कट ऑफ गई थी. इसके अलावा बीएससी ऑनर्स में बॉटनी की 94.33 और केमिस्ट्री की 96 गई थी. ये कट ऑफ जनरल कैटेगरी के लिए थी. कॉलेज में कैटेगरी के लिहाज से वहीं एससी एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए कट ऑफ अपेक्षाकृत कम होती है. 

इस लिंक से देखें बीते साल 2019-20 की कट ऑफ 

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय( DU) भारत के टॉप केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है. विश्वविद्यालय से संबद्ध 90 कॉलेज हैं. साल 2019 में, शीर्ष 25 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दिल्ली विश्वविद्यालय को प्रथम स्थान दिया गया है और शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में 8 वें स्थान पर है. 

हर साल डीयू स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिलके अलावा पीएच.डी. सहित विभिन्न विषयों में कार्यक्रम में डिग्री प्रदान करता है. यहां सभी डिग्री कार्यक्रमों के लिए डीयू प्रवेश प्रक्र‍िया अलग है. कुछ विषयों में प्रवेश कट आफ के अनुसार होता है, वहीं कुछ विषयों में प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है. आप डीयू की आध‍िकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर संबंध‍ित एडमिशन प्रक्र‍िया की पूरी जानकारी ले सकते हैं. 

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में UG-PG और M.Phil-PHd पाठ्यक्रमों  में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी एंट्रेंस एग्जाम कराएगी. इस एग्जाम के लिए देश भर के 24 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं. ये परीक्षा रविवार छह सितंबर से शुरू होगी. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में नौ स्नातक, सभी स्नातकोत्तर और एम.फिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 2.2 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें