scorecardresearch
 

उत्तर प्रदेश: श्रावस्ती में 100 साल पुरानी अष्टधातु की 6 बेशकीमती मूर्तियां चोरी

एक घर में रखी लगभग 100 साल पुरानी बेशकीमती अष्टधातु की 6 मूर्तियों पर अज्ञात चोरों ने हाथ साफ कर दिया. मामला उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के भिनगा कोतवाली क्षेत्र का है. यहां 14 जनवरी को पूजा अर्चना के लिए मूर्ति के सरंक्षक पदुमनाथ ने घर का दरवाजा खोला तो 12 मूर्तियों में से 6 मूर्ति गायब मिलीं.

crime crime
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पहले चोरी हुई थी शत्रुघ्न भगवान की मूर्ति  
  • गिर गया था मंदिर तो हटानी पड़ी मूर्तियां

उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के भिनगा कोतवाली क्षेत्र के एकघरवा गांव के एक घर में रखी बेशकीमती अष्टधातु की 6 मूर्तियों पर अज्ञात चोरों ने हाथ साफ कर दिया. बताते चलें कि 14 जनवरी को पूजा अर्चना के लिए मूर्ति के सरंक्षक पदुमनाथ ने घर का दरवाजा खोला तो 12 मूर्तियों में से 6 मूर्ति गायब मिलीं. इसके बाद इलाके में सनसनी फैल गई.

सूचना के बाद स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की. वहीं एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने भी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की है. एसपी के द्वारा मूर्ति बरामदगी सहित आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए क्राइम ब्रांच व पुलिस की तीन टीमें लगा दी गईं. करीब एक वर्ष पूर्व भी यहीं से एक अष्टधातु की मूर्ति चोरी हो गयी थी, जिसमें पुलिस ने मूर्ति बरामद कर मामले में वादी के पारिवारिक नाती व दो अन्य को जेल भेजा था.

एक सुबह गायब हो गईं 6 मूर्तियां

दरअसल, एकघरवा गांव में करीब 100 वर्ष पुराने मंदिर में बेशकीमती अष्टधातु की भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुधन व माता सीता राधा कृष्ण समेत कुल 12 देवी देवताओं की मूर्तियां रखी हुई थी, जिनमे 8 बड़ी व 4 छोटी मूर्ति थी. करीब एक वर्ष पूर्व मंदिर काफी जर्जर होने के चलते अष्टधातु की स्थापित सभी मूर्तियों को गांव के ही पदुमनाथ तिवारी के घर के एक कमरे में ही रखवा दिया गया था, जहां गांव के सभी ग्रामीण नियमित पूजा पाठ किया करते थे. वहीं दिन में पूजा के बाद पुजारी घर का दरवाजा बंद कर दिया करते थे. लेकिन शुक्रवार को सुबह उठने के बाद जब पूजा करने के लिए मूर्ति रक्खे कमरे को खोला गया वहां पर से बेशकीमती अष्टधातु की 6 मूर्ति गायब मिलीं.

पहले चोरी हुई थी भगवान शत्रुघ्न की मूर्ति  

मामले की सूचना मिलते ही मौके पर काफी ग्रामीण इकट्ठा हो गए. घटना के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की तीन टीमें लगा दी गईं. बताते चलें कि पिछली बार शत्रुघ्न भगवान की मूर्ति चोरी होने के बाद पदुम नाथ तिवारी जो मूर्ति के संरक्षक हैं. उनके द्वारा घर के पास सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था. वहीं चोरों ने सीसीटीवी कैमरे के वायर को काट दिया गया और घटना को अंजाम दिया गया. हालांकि अब पुलिस ने सीसीटीवी डीवीआर को अपने कब्जे में लेकर जांच पड़ताल भी शुरू कर दी है.

गिर गया था मंदिर तो हटानी पड़ी मूर्तियां

वहीं मीडिया से बात करते हुए एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने बताया की थाना भिनगा क्षेत्र के एकघरवा कुटी गांव में प्रदुम नाथ तिवारी द्वारा रात में अपने घर से मूर्तियां चोरी होने की सूचना दी गई. उनके घर के सामने ही एक मंदिर था जो काफी समय पहले गिर गया था और मूर्तियां इनके घर में रखी हुई थी. इस सूचना पर सुसंगत धाराओं में ही अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है. वहीं क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की तीन टीमें घटना के अनावरण व मूर्ति बरामदगी के लिए लगाई गई है.

इनपुट- पंकज वर्मा

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×