scorecardresearch
 

नोएडा: लोन दिलाने वाली फर्जी कंपनी का खुलासा, 33 लोग गिरफ्तार

फर्जी कंपनी की टीम विभिन्न राज्यों के मोबाइल नंबरों पर कॉल करके लोन के लिए तैयार की गई फर्जी वेबसाइट पर लोगों को लुभावनी स्कीम के साथ लोन दिलाने का लालच देती थी. इसके बाद धोखाधड़ी से अपने अकाउंट में पैसे डलवा लोगों को ठग लेते थे.

ठगी के बाद गिरफ्तार आरोपी (फोटो- तनसीम हैदर) ठगी के बाद गिरफ्तार आरोपी (फोटो- तनसीम हैदर)

नोएडा पुलिस ने फर्जी लोन देने के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले 33 लोगों को एक साथ गिरफ्तार किया है. दरअसल कुछ समय से लगातार लोन के नाम पर ठगी की शिकायतें पुलिस को मिल रही थी. जिसमें कार्यवाही करते हुए नोएडा पुलिस की साइबर सेल टीम ने नोएडा के सेक्टर 03 के ई-54 में छापेमारी की. साइबर सेल ने थाना सेक्टर 20 की पुलिस टीम के साथ मिलकर लोन देने के नाम पर ठगी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए पैसे ठगने वालों का पर्दाफाश किया.

यह लोग लोन देने के नाम पर पूरे देश में कॉल करके फाइल चार्ज और दूसरे खर्चे बताकर लोगों से कंपनी के खाते में पैसा डलवाकर लोगों को ठग लिया करते थे. इस कंपनी का एक और डीएसए सेंटर अलीगढ़ में भी काम करता था. इसके संबंध में नोएडा पुलिस ने अलीगढ़ पुलिस को सूचना दी.

पकड़े गए आरोपियों ने खुलासा किया है कि उनकी टीम विभिन्न राज्यों के मोबाइल नंबरों पर काल करके लोन के लिए तैयार की गई फर्जी वेबसाइट (www.comradefinocone.com) पर अलग-अलग तरह के लोन मसलन पर्सनल लोन, होम लोन, एग्रीकल्चर लोन, गोल्ड लोन देने का दावा करती थी. इसके अलावा ये पूरी फर्जी टीम लोगों को लुभावनी स्कीम के साथ लोन दिलाने का लालच भी देती थी.

ये फर्जी कंपनी ग्राहकों से रजिस्ट्रेशन फीस और लोन अप्रूवल फीस आदि के नाम पर धोखाधड़ी से अपने अकाउंट में पैसे डलवा लिया करती थी. इसमें पीड़ित ग्राहकों से पैसे अपने पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे और बैंक खातों में डलवाए जाते थे पर इसके बाद पीड़ितों को किसी प्रकार का लोन और अन्य सुविधा नहीं दी जाती थी.

जब ठगे गए ग्राहक फोन पर लोन न मिलने की शिकायत करते थे तो फर्जी कंपनी के लोग वकील बनकर कॉल कर ग्राहकों को ही उलटा धमका देते थे. यहां तक ग्राहकों पर झूठी कानूनी कार्यवाही का दबाव बनाया जाता था. इस फर्जी कंपनी ने पिछले 6 महीनों में देश के कई राज्यों के सैकड़ों लोगों से लगभग एक करोड़ से अधिक रूपए की ठगी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें