scorecardresearch
 

रांची: नक्सलियों पर शिकंजा कसने की तैयारी, UAPA के तहत चलेगा 17 पर मुकदमा

झारखंड सरकार के विधि विभाग ने एक करोड़ के इनामी अनल दा, अजय महतो सहित 17 हार्डकोर नक्सलियों के खिलाफ 13 UAPA के तहत अभियोजन चलाने की स्वीकृति दी है. उपायुक्त राहुल कुमार ने इसकी अनुसंशा राज्य सरकार को की थी, जिसके लिए स्वीकृति मिल गयी है.

X
नक्सली अनल दा, अजय के साथ 17 पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा (फाइल फोटो) नक्सली अनल दा, अजय के साथ 17 पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अनल पर है एक करोड़ का इनाम घोषित
  • 25 लाख का इनामी है नक्सली अजय महतो
  • 13-UAPA के तहत चलेगा मुकदमा  

झारखंड सरकार ने नक्सलियों पर शिकंजा कसने की बड़ी तैयारी कर ली है. अब एक करोड़ के इनामी अनल दा, अजय महतो सहित 17 हार्डकोर नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने इसके लिए राज्य सरकार से मंजूरी देने की मांग की थी. राज्य सरकार ने इस मामले में मंजूरी दे दी है. 

13 यूएपीए (section 13 of unlawful activities prevention act) के तहत अनल दा उर्फ पति राम मांझी, अजय महतो उर्फ टाईगर, नुनूचन्द महतो, संतोष महतो, बीरसेन दा उर्फ चंचल, कृष्णा दा उर्फ कृष्णा हांसदा, साहेबराम मांझी, कार्तिक महतो, दीपक सिंह, जगेश्वर महतो, श्याम उर्फ श्याम मांझी, रणविजय महतो उर्फ रंजन, मिथिलेश महतो, चन्द्रमोहन राय उर्फ झा जी, जीतन मरांडी, कलुआ (कुल्लू) उर्फ चरका मांझी एवं संतोष उर्फ चन्दा मरांडी शामिल हैं, इनमें अनल एक करोड़ का इनामी नक्सली है. यह सेंट्रल कमेटी का मेंबर है. अजय 25 लाख का इनामी है और स्पेशल एरिया कमेटी का मेंबर है. इसके अलावा भी कई अन्य इनामी हैं.

बता दें कि जिस मामले में इन नक्सलियों पर ये मुकदमा चलेगा, वो कोडरमा जिले के मरकच्चो थाना क्षेत्र की घटना है. यहां के चोकनाडीह के रहने वाले रामू यादव के बयान पर पीरटांड़ थाना में केस दर्ज किया गया था. प्राथमिकी में 22 नक्सलियों को नामजद और 15 से 20 अज्ञात नक्सलियों को अभियुक्त बनाया गया था. 

बताया गया है कि यहां गणेश यादव कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा काम कराया जा रहा था. नक्सलियों की नारजगी लेवी की रुपया नहीं दिए जाने को लेकर थी. इससे गुस्साए नक्सलियों ने कंपनी के कैम्प पर हमला बोला. यहां पर खड़ीं पोकलेन मशीन, हाईवा, पानी टैंकर, ट्रैक्टर आदि वाहनों को आग लगा दी थी.

(इनपुट-सूरज सिन्हा)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें