scorecardresearch
 

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से 150 मीटर दूर खोजी पाकिस्तानी सुरंग

BSF की सीमा चौकी चक फकीरा के क्षेत्र में एक पाकिस्तानी सुरंग का पता चला है. यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 150 मीटर की दूरी पर है.

X
इंटरनेशनल बॉर्डर के पास सुरंग इंटरनेशनल बॉर्डर के पास सुरंग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंटरनेशनल सीमा के पास पाकिस्तानी सुरंग
  • बीएसएफ ने खोज निकाली सुरंग

जम्मू-कश्मीर के सांबा में सीमा सुरक्षा बल (BSF) की 48 बटालियन की सीमा चौकी चक फकीरा के क्षेत्र में एक पाकिस्तानी सुरंग का पता चला है. यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 150 मीटर की दूरी पर है. यह पाकिस्तान पोस्ट चमन खुर्द से भी सिर्फ 900 मीटर की दूरी पर है. इसका पता तब चला है जब बीएसएफ की ओर से विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया.

बीएसएफ ने खोजी सुरंग

 

सुरंग की दूरी

i) आईबी से दूरी- लगभग -150 मीटर
ii) बीएस बाड़ से दूरी - लगभग -50 मीटर
iii) पाकिस्तानी पोस्ट चमन खुर्द (फियाज) से दूरी - 900 मीटर
iv)चमन खुर्द कलां गांव से दूरी लगभग - 1600 मीटर
v) बीओपी चक फकीरा से दूरी - लगभग - 300 मीटर
vi)गांव चक फकीरा से दूरी - लगभग - 700 मीटर

सीमा पार से आए दिन आतंकी भारत में घुसपैठ की कोशिश करते रहते हैं. इसके लिए वो कई बार सुरंगों का सहारा भी लेते हैं. इससे पहले भी कई बार बीएसएफ ने जम्मू के अलग-अलग इलाकों में पाकिस्तानी सुरंगें खोजी हैं. कठुआ के हीरानगर सेक्टर में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक सुरंग का पता चला था. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया था कि यह सुरंग आतंकियों की घुसपैठ की सुविधा के लिए सीमा पार से बनाई गई थी. इस सुरंग की लंबाई करीब 150 मीटर थी. इस सुरंग से सीमेंट की बोरियां भी बरामद हुई थीं.

इंटरनेशनल बॉर्डर के पास सुरंग

एलओसी पर सख्ती के बाद पाकिस्तान ने आतंकियों को धकेलने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इससे पहले अगस्त 2020 में सांबा के सीमावर्ती गांव बैन ग्लाड की सीमा पर एक सुरंग मिली थी. सीमा से 50 मीटर दूर मिली इस सुरंग में पाकिस्तान निर्मित बोरियां बरामद हुई थीं, जिनमें बालू (रेत) भरी हुई थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें