scorecardresearch
 

दिल्ली में चल रही ऑक्सीजन की किल्लत, यहां हो रही थी कालाबाजारी

कोरोना काल में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. इस बीच इसकी जमकर कालाबाजारी हो रही है. सरकार द्वारा ऑक्सीजन की कालाबाजारी को रोकने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं, इसी क्रम में नजफगढ़ एसडीएम ने ऑक्सीजन की अवैध रिफलिंग के खेल का खुलासा किया है.  

X
ऑक्सीजन के 70 सिलेंडर किए गए बरामद ऑक्सीजन के 70 सिलेंडर किए गए बरामद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरियाणा के पानीपत से मंगाई जा रही थी ऑक्सीजन 
  • कानपुर में भी 51 सिलेंडर हुए बरामद
  • छोटे सिलेंडर में रिफलिंग के बाद हो रही थी कालाबाजारी

दिल्ली के नजफगढ़ में ऑक्सीजन की कालाबाजारी का खेल चल रहा था. यहां पर एसडीएम नजफगढ़ ने छापा मार कार्रवाई करते हुए ऑक्सीजन के 70 सिलेंडर बरामद किए हैं. हरियाणा के पानीपत से लिक्विड ऑक्सीजन मंगवा कर यहां पर ऑक्सीजन की रिफलिंग छोटे सिलेंडर में की जा रही थी. फिर बाद में इन्हें महंगे दामों में बेचा जा रहा था. 

एसडीएम नजफगढ़ के मुताबिक स्थानीय लोगों की सूचना के बाद ये कार्रवाई की गई. उन्होंने बताया कि यहां अवैध रूप से हो रही ऑक्सीजन की रिफलिंग की सूचना मिली थी. जिसके बाद यहां पर छापा मारा गया. छानबीन के दौरान पता चला कि ये फैक्ट्री दिल्ली सरकार की लिस्ट में भी नहीं है.

 ये ऑक्सीजन फैक्ट्री नजफगढ़ इलाके के नंगली गांव में चल रही थी. अवैध रूप से ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे थे. जानकारी ये भी मिली कि पानीपत से ये ऑक्सीजन लिक्विड कंटेनर में मंगवाते थे, उसके बाद छोटे सिलेंडर में रिफलिंग की जाती थी, फिर ब्लैक में बेंचा जाता था. ये प्लांट दिल्ली सरकार की लिस्ट में भी नहीं है.

एसडीएम नजफगढ़ विनय कुमार के मुताबिक, कुल 70 सिलेंडरऑक्सीजन के भरे हुए बरामद हुए हैं, जिसमे 35 भरे हुए  35 खाली हैं. बरामद हुई ऑक्सीजन में 45 से 50 सिलेंडर भरे जा सकते थे. एसडीएम विनय कुमार ने बताया कि इस मामले में जांच की जा रही है. यहां पुख्ता जानकारी मिली थी, कि ऑक्सीजन की कालाबाजारी की जा रही है, इस दिशा में भी जांच की जा रही है. 

बता दें कि राजधानी दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है. कोरोना मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही ऑक्सीजन को लेकर जमकर कालाबाजारी की खबरें भी सामने आ रही हैं. इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कालाबाजारी करने वालों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए थे, जिसके बाद से पुलिस और प्रशासन की टीम लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं. 

कानपुर में भी 51 सिलेंडर हुए बरामद
दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी ऑक्सीजन की कालाबाजारी को लेकर चलाए गए अभियान में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस उपायुक्त अपराध सलमान ताज ने बताया कि नगर पुलिस और क्राइम ब्रांच ने ऑक्सीजन की कालाबाजारी की सूचना पर सिंह गैस एजेंसी पर छापा मारा. यहां से 51 सिलेंडर बरामद किए गए हैं. गैस एजेंसी मालिक सहित दो को गिरफ्तार किया गया है. बताया गया है कि यहां ऑक्सीजन सिलेंडर को दो से तीन गुना अधिक रेट पर बेचा जा रहा था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें