scorecardresearch
 

दिल्ली के 15 जिलों में बनाए जाएंगे साइबर पुलिस स्टेशन, नोटिफिकेशन जारी

साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में एक बड़ी पहल शुरू की जा रही है. यहां 15 जिलों में साइबर थाने बनाए जा रहे हैं, जो लोकल पुलिस स्टेशनों से बिल्कुल अलग होंगे.

दिल्ली में बनाए जाएंगे साइबर पुलिस स्टेशन   (FILE) दिल्ली में बनाए जाएंगे साइबर पुलिस स्टेशन (FILE)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने शुरू की पहल
  • साइबर पुलिस स्टेशन के लिए नोटिफिकेशन

दिल्ली में बढ़ते साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने एक बड़ी पहल की है. अब दिल्ली के 15 जिलों में साइबर पुलिस स्टेशन तैयार किए जाएंगे. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

देश में लगातार साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यहां तक कि अब लगभग हर तरह की वारदात को सॉल्व करने के लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ली जाती है, लिहाजा दिल्ली पुलिस अब अलग से साइबर थाने खोलने जा रही है.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की पहल पर साइबर थाने के लिए बाकायदा नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है. दिल्ली पुलिस के सीनियर अफसरों के मुताबिक, हर एक डिस्ट्रिक्ट में साइबर पुलिस स्टेशन बनाया जाएगा. जल्द इन सभी पुलिस स्टेशन में SHO की तैनाती कर दी जाएगी.

साइबर क्राइम से जुड़े एक्सपर्ट भी रखे जाएंगे

दिल्ली पुलिस के सीनियर अफसरों के मुताबिक, इन सभी थानों में साइबर क्राइम से जुड़े एक्सपर्ट भी रखे जाएंगे. अधिकारियों के मुताबिक, अब साइबर क्राइम से पीड़ित को कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. वह इलाके के साइबर थानों में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. डिस्ट्रिक्ट में जिस बिल्डिंग में जगह होगी, उस जगह पर साइबर थाना खोला जाएगा.

दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, साइबर पुलिस स्टेशन लोकल पुलिस स्टेशनों से पूरी तरह अलग होंगे. यहां का स्टाफ पूरी तरह से साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए ही काम करेगा और ट्रेंड भी होगा.

इन जगहों पर होंगे थाने

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में कमला मार्केट, ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में पांडव नगर, नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में ज्योति नगर, साउथ डिस्ट्रिक्ट में साकेत, साउथ ईस्ट में बदरपुर, वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में हरी नगर, आउटर डिस्ट्रिक्ट में पश्चिम विहार, नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट में मॉरिस नगर, नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में मुखर्जी नगर, शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में शाहदरा, रोहिणी डिस्ट्रिक्ट में बुद्ध विहार, नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में मंदिर मार्ग, द्वारका डिस्ट्रिक्ट में द्वारका नॉर्थ और आउटर नॉर्थ में समयपुर बादली में यह थाने बनाए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें