scorecardresearch
 

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी पाकिस्तान में गिरफ्तार

मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के मास्टर माइंड में से एक लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी (फाइल फोटो) लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आतंकियों की वित्तीय सहायता के आरोप में कार्रवाई
  • मुंबई आतंकी हमले का है मास्टर माइंड में से है एक
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस ने की गिरफ्तारी

मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के मास्टर माइंड में से एक लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. लखवी को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गिरफ्तार किया गया है. लखवी को आतंकियों को वित्तीय रूप से सहायता देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. हालांकि उसकी गिरफ्तारी को लेकर मुंबई हमले का जिक्र नहीं किया गया है.

इस संबंध में पाकिस्तान के पंजाब के सीटीडी ने कहा कि लखवी को आतंकियों को वित्तीय सहयोग जारी रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि लखवी एक डिस्पेंसरी चलाता है और आतंकियों के लिए फंड जुटाता है. इसी आरोप में लखवी को गिरफ्तार किया गया है. गौरतलब है कि लखवी का नाम आतंकी सूची में सूचीबद्ध होने के बाद लखवी की संपत्ति और बैंक खाते सीज कर दिए गए थे.

पिछले ही महीने पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से लखवी खाते से मासिक भुगतान की अनुमति देने पर विचार करने की अपील की थी. पाकिस्तान सरकार ने लखवी के खाते से खाने के लिए 50 हजार, दवा के लिए 45 हजार, पब्लिक यूटिलिटी चार्जेज के तौर 20 हजार, वकील की फीस के लिए 20 हजार और कहीं आने-जाने के लिए 15 हजार रुपये निकालने की अनुमति देने की मांग की थी.

यूएनएससी की प्रतिबंध समिति ने लखवी के खाते से डेढ़ लाख पाकिस्तानी रुपये हर महीने निकालने की अनुमति दे दी थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें