scorecardresearch
 

WHO की चेतावनी- मिक्स ना करें कोरोना वैक्सीन की डोज़, हो सकता है खतरनाक!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ साइंटिस्ट की ओर से चेतावनी दी गई है कि कोई भी वैक्सीन को मिक्स कर डोज़ ना लें, ये खतरनाक हो सकता है. 

वैक्सीन मिक्स करने को लेकर WHO की चेतावनी (फोटो: PTI) वैक्सीन मिक्स करने को लेकर WHO की चेतावनी (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वैक्सीन मिक्सिंग पर WHO की चेतावनी
  • ये एक खतरनाक ट्रेंड, अभी कोई डाटा नहीं: WHO

दुनियाभर में जारी वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अहम बयान दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन की ओर से चेतावनी दी गई है कि कोई भी वैक्सीन को मिक्स कर डोज़ ना लें, ये खतरनाक हो सकता है. 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक, ये एक खतरनाक ट्रेंड है. क्योंकि अभी तक इसको लेकर कोई डाटा उपलब्ध नहीं है.

इसके साथ ही उन्होंने चेताया कि समय पर वैक्सीन (Vaccine) की दोनों डोज़ लेना काफी ज़रूरी है. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि अगर अलग-अलग देशों में लोग अपने आप तय करेंगे कि दूसरी-तीसरी डोज़ कब ली जाए, तब यह दिक्कत पैदा कर सकता है.

भारत में भी सामने आए हैं अलग-अलग वैक्सीन देने के मामले

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले भारत (India) में ऐसे कई मामले सामने आए थे, जब कुछ लोगों को वैक्सीन की दो अलग-अलग डोज़ दे दी गई थीं. हालांकि, ये प्रशासन की चूक के कारण हुआ था. लेकिन पहली डोज़ किसी एक वैक्सीन की और दूसरी डोज़ किसी दूसरी वैक्सीन की देने से कुछ लोगों की तबीयत भी बिगड़ी है. 

कई वैज्ञानिकों द्वारा इस मुद्दे पर रिसर्च भी की जा रही है कि क्या वैक्सीन का इस तरह मिक्स करना फायदामंद हो सकता है या नहीं. लेकिन अभी तक कोई ठोस डाटा सामने नहीं आया है, जो इसका समर्थन करे. 

गौरतलब है कि अलग-अलग वैक्सीन की दोनों डोज़ के बीच एक तय समय का अंतर है. तय अंतर पर ही वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा रही हैं, जो कोरोना (Corona) के खिलाफ लड़ने में मदद करेंगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×