scorecardresearch
 

Omicron तेजी से पसार रहा पैर, महाराष्ट्र और केरल में 4-4 नए केस, देशभर में कुल पॉजिटिव 73

महाराष्ट्र और केरल में बुधवार को इस नए वैरिएंट के 4-4 नए मरीज मिले, तो तमिलनाडु में भी एक केस सामने आया. देश में अब तक ओमिक्रॉन के 73 केस आ चुके हैं. सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में मिले हैं. 

X
ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उस्मानाबाद, मुंबई और बुलढाणा में निकले केस
  • महाराष्ट्र में आज कोविड-19 के 925 नए केस
  • महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोविड से 10 मौतें

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब देश में पैर पसारते जा रहा है. महाराष्ट्र और केरल में बुधवार को इस नए वैरिएंट के 4-4 नए मरीज मिले, तो तमिलनाडु में भी एक केस सामने आया. देश में अब तक ओमिक्रॉन के 73 केस आ चुके हैं. सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में मिले हैं. 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में मिले चार नए संक्रमितों में से 2 मरीज उस्मानाबाद, 1 मुंबई और एक बुलढाणा का है. इनमें से 3 रोगियों का टीकाकरण किया जा चुका है. संक्रमितों में एक महिला और 16 से 67 साल आयु वर्ग के तीन पुरुष शामिल हैं. सभी रोगी बिना लक्षण वाले हैं. वहीं, प्रदेश में कोरोना के आज 925 नए मामले सामने आए हैं और 10 मौतें भी हुई हैं.

किस राज्य में कितने केस?
 

राज्य ओमिक्रॉन के केस
महाराष्ट्र 32
राजस्थान 17
दिल्ली 6
गुजरात 4
कर्नाटक 3
तेलंगाना 2
केरल 5
आंध्रप्रदेश 1
चंडीगढ़ 1
प बंगाल 1
तमिलनाडु 1
कुल 73

आइसोलेट किए गए 4 संक्रमित

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, उस्मानाबाद का संक्रमित शारजाह से आया था और अन्य रोगी उसका संपर्क वाला है. इसके अलावा, बुलढाणा का बुजुर्ग अपनी दुबई यात्रा से लौटा था और एक और रोगी ने मुंबई से आयरलैंड की यात्रा की थी. इन सभी को अस्पताल में आइसोलेट किया गया है. साथ ही इन मरीजों के करीबी संपर्कों का पता लगाया जा रहा है.

929 रोगियों को छुट्टी

बता दें कि महाराष्ट्र में आज कोरोना से ठीक हुई 929 रोगियों को छुट्टी दे दी गई और 6,467 मामले सक्रिय हैं. साथ ही राज्य में रिकवरी दर 97.72% है. ताजा अपडेट के मुताबिक, COVID-19 से 24 घंटे के भीतर 10 मौतों की सूचना मिली है. राज्य में मृत्यु दर 2.12% है. वर्तमान में 75,868 लोग होम क्वारंटाइन में हैं और 864 लोग संस्थागत क्वारंटाइन में हैं.

दुनिया में मचा है हड़कंप 

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना के नए Omicron variant के बढ़ते मामलों से हड़कंप मचा हुआ है. वैज्ञानिक इस वैरिएंट के बारे में अधिक और अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका और यूके के डेटा के मुताबिक, ये वैरिएंट बच्चों को ज्यादा शिकार बना रहा है. ब्रिटिश एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में हर किसी के लिए ये वैरिएंट एक बड़ी चुनौती बनने वाला है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें