scorecardresearch
 

फिर बेलगाम Corona... 20 राज्यों में बढ़े केस, दिल्ली में हजार के करीब कंटेनमेंट जोन, UP के चार जिलों में अलर्ट

Coronavirus in India: देश में कोरोना की बेलगाम रफ्तार ने नई लहर का खतरा बढ़ा दिया है. दिल्ली, महाराष्ट्र समेत 6 राज्य ऐसे हैं जहां 24 घंटे में 100 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. देश में दो महीने बाद संक्रमण दर भी 1 फीसदी के पार पहुंच गई है.

X
दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, केरल समेत 6 राज्यों में 100 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, केरल समेत 6 राज्यों में 100 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 24 घंटे में 1.07% रहा पॉजिटिविट रेट
  • दिल्ली में कोरोना के 1,485 नए मामले
  • केरल में 21 मरीजों की कोरोना से मौत

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार बेलगाम होती जा रही है. 24 घंटे में देश में 3,157 नए मामले सामने आए और 26 मरीजों की मौत हुई. एक्टिव केस भी बढ़कर 19,500 पहुंच गए हैं. देश में 20 से ज्यादा राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 1% के पार पहुंच गई है. दो महीने बाद संक्रमण दर 1 फीसदी के पार पहुंची है. इससे पहले 27 फरवरी को संक्रमण दर 1.11% रही थी. बढ़ता पॉजिटिविटी रेट कोरोना की नई लहर की ओर इशारा भी कर रहा है, क्योंकि जितनी ये दर जितनी ज्यादा होती है, संक्रमण उतना ही ज्यादा रहता है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 24 घंटे में 2.95 लाख टेस्ट किए गए थे, जिसमें से 3 हजार से ज्यादा लोग पॉजिटिव मिले हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 1.07% पर आ गया है. 24 घंटे में 26 मरीजों की मौत भी हुई है, जिसमें से 21 केरल में हुई है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 70% से ज्यादा मौतें कोर्मोबिडिटी के कारण हो रही हैं. यानी, जिन मरीजों की मौत हो रही है, वो पहले से ही किसी न किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. 

ये भी पढ़ें-- Covid 4th Wave India: कोरोना की चौथी लहर में किन लोगों को खतरा? कहीं आपको तो नहीं ये 5 दिक्कत

इन 6 राज्यों में बेकाबू कोरोना!

1. दिल्लीः रविवार को कोरोना के 1,485 नए मामले सामने आए. पॉजिटिविटी रेट 4.89% रहा. एक दिन पहले 1,520 मामले सामने आए थे. दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हजार के करीब पहुंच गई है. कंटेनमेंट जोन भी 920 हो गए हैं.

2. महाराष्ट्रः रविवार को यहां कोरोना के 169 मामले सामने आए. इसमें से 92 अकेले मुंबई में सामने आए थे. एक दिन पहले महाराष्ट्र में कोरोना के 155 संक्रमित मिले थे. हालांकि, राहत की बात ये है कि रविवार को कोरोना से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई.

3. उत्तर प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना के 269 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 117 अकेले गौतम बुद्ध नगर में आए हैं. चंदौली में एक मरीज की मौत हुई है. प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1,587 पहुंच गई है. यूपी में सबसे ज्यादा मामले गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में सामने आ रहे हैं.

4. हरियाणाः रविवार को प्रदेश में कोरोना के 479 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि राहत की बात ये है कि यहां किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. हरियाणा में एक्टिव मरीजों की संख्या ढाई हजार के करीब पहुंच गई है. 

5. केरल: यहां रविवार को 314 नए संक्रमित सामने आए. केरल में 21 मौतें भी हुईं. देश में सबसे ज्यादा मौतें यहीं हो रही हैं. केरल में अभी कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 2,830 पहुंच गई है. 

6. कर्नाटकः यहां 24 घंटे में 104 मामले सामने आए हैं और एक मरीज की मौत हुई है. 108 मरीज ठीक भी हुए हैं, जिससे एक्टिव केस कम होकर 1,780 पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें-- जानवरों से इंसानों में बार-बार वापसी कर रहे कोरोना के नए वैरिएंट... साइंटिस्ट नए खतरे की ओर कर रहे इशारा

यूपी के 4 जिलों में अलर्ट

कोरोना के बढ़ते मामलों ने देश में नई लहर का खतरा भी बढ़ा दिया है. इसे लेकर अलर्ट बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया. इस मीटिंग के बाद यूपी के 4 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. जिन चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, उनमें गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा और लखनऊ शामिल है. इन्हीं चार जिलों में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. रविवार को गौतम बुद्ध नगर में 117, गाजियाबाद में 55, लखनऊ में 26 और आगरा में 15 नए संक्रमितों की पहचान हुई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें