scorecardresearch
 

कोरोना संकट: भारत के साथ आई दुनिया, देखें 24 घंटे में कहां से क्या आया?

अमेरिका हो या सिंगापुर, या फिर यूरोपीय देश हर तरफ से भारत को मदद मिल रही है. पिछले 24 घंटे में ही भारत को कहां से क्या मदद मिली है, एक नज़र डाल लीजिए.

भारत को कई देशों से मिल रही है मदद (PTI) भारत को कई देशों से मिल रही है मदद (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में कोरोना के कारण हाल हुआ बेहाल
  • दुनिया के कई देशों ने बढ़ाया मदद का हाथ

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी है. पिछले करीब 10 दिन से हर रोज भारत में 3 लाख से ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं. हालात ये हैं कि भारत ही इस वक्त दुनिया में कोरोना का एपिसेंटर बन चुका है. ऐसे में जब भारत के हालात बिगड़े हैं, तो दुनिया ने मदद का हाथ बढ़ाया है.

अमेरिका हो या सिंगापुर, या फिर यूरोपीय देश हर तरफ से भारत को मदद मिल रही है. पिछले 24 घंटे में ही भारत को कहां से क्या मदद मिली है, एक नज़र डाल लीजिए.

•    बीते दिन हांगकांग से इंडिगो की फ्लाइट में कुल 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य मेडिकल उपकरण भारत पहुंचे. 

•    वायुसेना ने बीते दिन अपने C-17 के जरिए तीन ऑक्सीजन कंटेनर्स को सिंगापुर से एयरलिफ्ट किया. इन्हें सिंगापुर से पनगढ़ पहुंचाया गया. वहीं, 6 कंटेनर्स को दुबई से लाया गया है. इसके अलावा कुल तीन कंटेनर्स को बैंकॉक से एयरलिफ्ट किया गया. वायुसेना सेना के द्वारा सिर्फ विदेश ही नहीं, बल्कि देश के अंदर भी कंटेनर्स को एक शहर से दूसरे शहर में पहुंचाया जा रहा है. 

•    गुरुवार को अमेरिका के मायामी से 600 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भारत लाए गए, इन सभी को स्पाइसएक्सप्रेस फ्लाइट में दिल्ली लाया गया.

•    मुश्किल वक्त में चीन की ओर से भी भारत को मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया गया है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने समकक्ष एस. जयशंकर को चिट्ठी लिखी है और हर संभव मदद की बात कही है. 

•    विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला के मुताबिक, भारत को अबतक कुल 40 देशों ने मदद का हाथ बढ़ाया है. भारत हर ओर से मदद लेगा और कोरोना संकट की चुनौती से निपटेगा. 2004 में आई सुनामी के बाद ये पहली बार हो रहा है, जब भारत विदेशी मदद को स्वीकार कर रहा है. 

जापान की ओर से भी भारत को 300 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर और 300 वेंटिलेटर देने का ऐलान किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना संकट के शुरुआती दौर से ही भारत कई देशों की मदद करता आया है, फिर चाहे वो जरूरी दवाई पहुंचाना हो या फिर वैक्सीन देना हो. लेकिन अब भारत में ही हालात बेकाबू हो गए हैं, ऐसे में दुनिया उसके साथ खड़ी है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×