scorecardresearch
 

कोरोना: मुंबई में बढ़ रहे मामले, लोकल लॉकडाउन की तैयारी में BMC

कोरोना संक्रमित मामलों में नया ट्रेंड देखा गया है. यहां 98 प्रतिशत मामले नॉन स्लम एरिया से आए हैं. नगर निगम ने लोकल लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए हैं.

मुंबई में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.(सांकेतिक तस्वीर) मुंबई में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.(सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चेंबूर और तिलकनगर में सबसे ज्यादा बढ़े मामले
  • लोकल लॉकडाउन की तैयारी में BMC
  • हाउसिंग सोसाइटी को भेजा गया नोटिस

महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं. ऐसे में बीएमसी लोकल लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है. मुंबई के चेंबूर और तिलकनगर में कोरोना के सबसे अधिक मामले बढ़ें हैं. मंगलवार तक चेंबूर की 550 हाउसिंग सोसाइटी को लोकल लॉकडाउन लगाने की चेतावनी वाला नोटिस भेजा गया है. बीएमसी ने  कोरोना के ज्यादा मामले पाए जाने पर इलाके को सील करने की भी चेतावनी दी है.

कोरोना संक्रमित मामलों में नया ट्रेंड देखा गया है. यहां 98 प्रतिशत मामले नॉन स्लम एरिया से आए हैं. नगर निगम ने लोकल लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए हैं. इससे चेंबूर में रोजाना 15 से कम मामले देखने को मिल रहे थे लेकिन अब यह बढ़कर 25 से ज्यादा हो गए हैं. वार्ड में कोविड ग्रोथ रेट 0.28 प्रतिशत हो गया है जबकि महाराष्ट्र का औसत ग्रोथ रेट 0.14 प्रतिशत है. नगर निगम ने इसके लिए लोगों के लापरवाही भरे रवैये को जिम्मेदार ठहराया है.

मामले का संज्ञान लेते हुए बीएमसी ने सोसइटी के लिए अपील/दिशानिर्देश जारी किए हैं. जिनमें सोसाइटी में कम से कम और बहुत जरूरी लोगों को ही आने देने की अनुमति देने की बात कही है. मेड, दूधवाले जैसे जरूरी लोगों को अंदर जाने की अनुमति है लेकिन इन लोगों की भी थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया है. सोसाइटी में किसी को कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो ऐसे में उन्हें 14 दिन के क्वारंटीन होने की सलाह दी गई है साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों की जल्द से जल्द जांच कराने के लिए कहा गया है.

नोटिस में यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस का खतरा जिन हाउसिंग सोसाइटी और बिल्डिंग्स में ज्यादा है उन्हें सील करना शुरू कर दिया गया है. मुंबई वेस्ट वार्ड के राजकुमार शर्मा ने कहा कि  नेटवर्किंग एक्शन कमेटी के मुताबिक कोरोना वायरस को लेकर जारी दिशानिर्देशों का पालन ना करने की वजह से यहां कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. बीएमसी ने मास्क पहनने और लक्षण वाले लोगों की जल्द से जल्द जांच कराने  और एहतियात बरतने को कहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें