scorecardresearch
 

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना की वापसी, मॉल-रिहाइशी इमारतें होने लगीं सील

चीन की राजधानी बीजिंग के केंद्रीय ज़िलों में कोविड के फिर से फैलने की सूचना है, जहां अधिकारियों ने एक मॉल को सील कर दिया है और कई आवासीय परिसर बंद कर दिए गए हैं. वहीं पूर्वोत्तर चीन के डालियान में कोविड के 52 नए मामले सामने आए हैं जिसने चीन की नींद उड़ा दी है.

चीन में बढ़ने लगे हैं कोरोना के नए मामले चीन में बढ़ने लगे हैं कोरोना के नए मामले
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नए मामलों से परेशान हुआ चीन
  • मॉल और रिहायशी इलाके किए बंद

बीजिंग (Beijing) में कोविड (Covid-19) ने एक बार फिर से दस्तक दी है. जानकारी के मुताबिक चीन की राजधानी के केंद्रीय ज़िलों में कोविड के फिर से फैलने की सूचना है, जहां अधिकारियों ने एक मॉल को सील कर दिया है और कई आवासीय परिसर बंद कर दिए गए हैं. वहीं पूर्वोत्तर चीन के डालियान में कोविड के 52 नए मामले सामने आए हैं जिसने चीन की नींद उड़ा दी है.

चीन ने बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लगाकर, टेस्टिंग और यात्रा पर प्रतिबंध लगाकर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका है, लेकिन पिछले एक महीने में घरेलू यात्राओं की वजह से होने वाले संक्रमण के बाद से अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं.

बीजिंग के चाओयांग और हैडियन में गुरुवार सुबह छह नए मामले पाए गए हैं. स्थानीय मीडिया ने बताया कि ये नए मामले उन लोगों के करीबी हैं जो हाल ही में पूर्वोत्तर जिलिन प्रांत में संक्रमित थे.

मॉल किया बंद, बड़े पैमाने पर टेस्टिंग

बीजिंग यूथ डेली के मुताबिक डोंगचेंग में रैफल्स सिटी मॉल को बुधवार को सील कर दिया गया क्योंकि कोविड से संक्रमित व्यक्ति का एक करीबी संपर्क मॉल में गया था. मॉल से बाहर कर्मचारियों और ग्राहकों को तब तक बाहर जाने नहीं दिया गया जब तक कि उनका टेस्ट नहीं कर लिया गया. मॉल गुरुवार को भी बंद रहा.

कोरोना के सबसे नए संक्रमण के बारे में, बीजिंग में शीर्ष कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पता चला. बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक ब्रीफिंग में कहा कि 280 से अधिक करीबी संपर्कों की पहचान कर ली गई है. चाओयांग और हैडियन दोनों जिलों में लगभग 12,000 लोगों का टेस्ट किया गया है.

गुरुवार तड़के, पांच रिहायशी समुदायों, एक प्राइमरी स्कूल और दो ऑफ़िस परिसरों को  स्नैप लॉकडाउन के तहत रखा गया. हजारों निवासियों को जाने से रोक दिया गया और बड़े पैमाने पर टेस्ट किए गए. जांच में पाया गया कि संक्रमित मामलों में से चार एक ही घर के सदस्य हैं, जबकि बाकी के दो जिलिन निवासी हैं और बीजिंग बिजनेस ट्रिप पर आए थे और उनके निकट संपर्क में हैं.

चीन में कोरोना दोबारा फैलाने के लिए डालियान बंदरगाह ज़िम्मेदार

धर पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत में गुरुवार को कोविड के 52 नए मामले सामने आए. और 5 साइलेंट कैरियर का पता चला. ये सभी कोस्टल टूरिस्ट सिटी डालियान में पाए गए. यहां तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के चलते पहले ही स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. 

अब तक, 80 घरेलू संक्रमण के मामले और 17 बाहर से आए मामलों सहित 97 एसिम्टोमैटिक मरीज़ों का इलाज डालियान के बड़े अस्पतालों में किया जा रहा है.

डालियान कोल्ड-चेन जलीय उत्पाद आयात का सबसे बड़ा बंदरगाह है और चीन में अहम कोल्ड-चेन स्टोरेज और ट्रांस्पोर्टेशन बेस भी है. लगभग 70 प्रतिशत आयातित कोल्ड-चेन सामान डालियान बंदरगाह के ज़रिए ही चीन में आता है. बताया जा रहा है कि चीन के आधे से ज़्यादा कोविड के मामलों के लिए डालियान ही ज़िम्मेदार है.

जैसे काफी देशों ने कोरोना वायरससे जुड़े प्रतिबंध हटा लिए हैं, चीन अपनी ज़ीरो-कोविड रणनीति पर आज भी कायम है. इसके तहत चीन ने महामारी की शुरुआत के बाद से ही अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को काफी हद तक बंद किया हुआ है. संक्रमण की इसकी नई लहर के चलते लाखों लोग लॉकडाउन में हैं, घरेलू यात्रा के नियमों को कड़ा किया गया है, जबकि कई उड़ानें और ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें