scorecardresearch
 

चीन में एक बार फिर कोरोना की दहशत, 100 से ज्यादा नए मामले आए सामने

चीन में एक बार फिर से कोरोना अपना कहर बरपा रहा है. देश में 100 से अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं. यहां कोरोना के 93 घरेलू मामले और 16 आयातित मामले मंगलवार को सामने आए, जो हाल के हफ्तों में एक दिन में सबसे अधिक हैं.

X
सांकेतिक तस्वीर. सांकेतिक तस्वीर.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चीन में 100 से ज्यादा कोरोना केस आए सामने
  • अकेले बीजिंग में 9 मामले
  • राजधानी बीजिंग समेत कई इलाकों पर यात्रा प्रतिबंध

चीन में एक बार फिर से कोरोना अपने पैर पसार रहा है. बुधवार को देश में 100 से ज्यादा मामले सामने आए. इनमें से 9 मामले सिर्फ राजधानी बीजिंग में मिले. बढ़ते कोरोना मामलों के चलते बीजिंग समेत कई इलाकों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना के 93 घरेलू मामले और 16 आयातित मामले मंगलवार को सामने आए, जो हाल के हफ्तों में एक दिन में सबसे अधिक हैं.

आयोग ने बताया कि कोरोना के नए घरेलू मामलों में, रूस की सीमा से लगे हेइलोंगजियांग प्रांत में 35, हेबै में 14, गांसु में 14, बीजिंग में नौ, इनर मंगोलिया में छह, चोंगकिंग और किंघई में चार-चार, जियांग्शी, युन्नान और निंग्ज़िया में दो-दो और सिचुआन में एक मामला दर्ज किया गया है.

कोरोनवायरस पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान में सामने आया था. चीन ने अब तक आधिकारिक तौर पर 97,423 मामले रिपोर्ट किए हैं. साथ ही वायरस से अब तक 4,636 मौतों की पुष्टि की है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में फिलहाल इस वक्त 1,000 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है. उनमें से 37 लोगों की हालत गंभीर हैं.

चीन में ‘शून्य कोविड’ नीति के प्रभावी होने और 76 प्रतिशत से अधिक आबादी के वैक्सीनेटेड होने के बावजूद वहां कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. इससे देश की चिंता फिर से बढ़ गई है.

सरकार ने की लोगों से अपील

वहीं, बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि शहर से बाहर गए लोगों को अपनी वापसी की यात्रा रद्द कर देनी चाहिए, अगर वे जहां गए हैं, वहां पर उनके रहने के दौरान कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हुई है. आयोग ने कहा कि 'जो लोग यात्रा से पहले ही बीजिंग लौट चुके हैं, उन्हें अपनी यात्रा की जानकारी स्थानीय समुदाय, होटल और कंपनी को तुरंत देनी चाहिए और सेल्फ आइसोलेशन में चले जाना चाहिए.'

सरकार ने लोगों से अपील की कि वे जबतक जरूरी ना हो शहर से बाहर ना जाएं. क्योंकि 16 नगर पालिकाओं, प्रांतों और स्वायत्त क्षेत्र में संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई है. स्वास्थ्य अधिकारी स्वयं उन लोगों के घर जाकर उनकी यात्रा संबंधी जानकारी एकत्रित कर रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें