scorecardresearch
 

कोरोना: अगस्त तक आ सकती है बच्चों की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

कोरोना वायरस की तीसरी लहर से जुड़ी आशंकाओं के बीच एक राहत देने वाला बयान सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, देश में बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन आने की उम्मीद है. 

बच्चों के लिए जल्द आ सकती है वैक्सीन (फाइल फोटो: PTI) बच्चों के लिए जल्द आ सकती है वैक्सीन (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्चों के लिए जल्द आ सकती है वैक्सीन
  • अभी 18 साल से अधिक उम्र के लिए है टीका

कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर से जुड़ी आशंकाओं के बीच एक राहत देने वाला बयान सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, देश में बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन (Vaccine) आने की उम्मीद है. 

मंगलवार को संसद भवन में हुई भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन को लेकर सांसदों को जानकारी दी. इसी बीच उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन आ सकती है. 

कोरोना की दूसरी लहर का असर देश में अभी भी जारी है और तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं जताई जा रही हैं, ऐसे में अगर बच्चों के लिए वैक्सीन आती है तो ये राहत भरी बात होगी. 

गौरतलब है कि देश में अभी 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है. कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में बच्चों पर भी असर हुआ है, तीसरी लहर में ये संख्या बढ़ सकती है. ऐसे में उससे पहले ही बच्चों की वैक्सीन का इंतज़ार किया जा रहा था. 

किन वैक्सीन पर चल रहा है काम?

देश में अभी अलग-अलग लेवल पर बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है, जिसके फाइनल नतीजे अगस्त-सितंबर तक आने की उम्मीद है. इसके अलावा जाइडस कैडिला द्वारा बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो गया है, ऐसे में जल्द ही इसे भी मंजूरी मिल सकती है.  

इनके अलावा फाइज़र, मॉडर्ना जैसी विदेशी कंपनियां भी 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन पर काम कर रही हैं. ऐसे में उम्मीद है कि इन्हें भी भारत में एंट्री मिल पाएगी. बता दें कि देश में अबतक 44 करोड़ के करीब वैक्सीन की डोज़ लग चुकी हैं, जबकि नौ करोड़ से अधिक लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो चुके हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें