scorecardresearch
 

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने फ्री कर दी ये सर्विस, पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज

SBI के इस फैसले से मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा. SBI ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस शुरू की है. इस सुविधा की मदद से अब खाते का बैलेंस चेक करने के लिए नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) में लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी.

X
एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी राहत.
एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी राहत.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है. SBI ने मोबाइल से फंड ट्रांसफर पर लगने वाले चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है. SBI ने कहा है कि USSD सर्विस का इस्तेमाल करके अकाउंट होल्डर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं. USSD या अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा का इस्तेमाल आमतौर पर टॉक टाइम बैलेंस या अकाउंट डिटेल्स की जांच करने और मोबाइल बैंकिंग से लेनदेन के लिए किया जाता है.

इन ग्राहकों को मिलेगा फायदा

SBI के इस फैसले से मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा. देशभर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 45 करोड़ से अधिक ग्राहक मौजूद हैं.  SBI ने एक ट्वीट में कहा, 'मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ! यूजर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं.'

व्हाट्सअप पर पा सकते हैं बैंकिंग डिटेल्स

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस शुरू की है. इस सुविधा की मदद से अब खाते का बैलेंस चेक करने के लिए नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) में लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी. खाते की पूरी जानकारी Whatsapp पर ही मिल जाएगी.  एसबीआई की Whatsapp Banking Service का लाभ सेविंग अकाउंट (Saving Account) होल्डर और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होल्डर उठा सकते हैं.  

इस तरह पूरा करें रजिस्ट्रेशन

  • बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाले फोन में मैसेज ऑप्शन को खोलें. 
  • मैसेज में WAREG लिखें और स्पेस देकर अपना अकाउंट नंबर डालें.
  • अब इस मैसेज को 7208933148 नंबर पर एसएमएस कर दें.
  • फिर 90226 90226 नंबर आपको Whatsapp मैसेज मिलेगा. 
  • इस मैसेज के आने का मतलब है कि आपका रजिस्ट्रेशन हो गया. 
  • सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए इस नंबर HI रिप्लाई करना होगा. 
  • ऐसा करते ही आपके Whatsapp पर सर्विस मेनू खुल जाएगा. 
  • अब जो जानकारी आपको चाहिए मेनू में उसे सिलेक्ट कर लें. 
  • मैसेज करके आप अपनी क्वेरी भी टाइप कर सकते हैं.

बीपीएलआर में हुई है बढ़ोतरी

हाल ही में एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) में 70 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है. एसबीआई की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, बीपीएलआर अब 13.45 फीसदी पर पहुंच गया है. नई दर 15 सितंबर से प्रभावी हो गई है. BPLR में बढ़ोतरी की वजह से ईएमआई में इजाफा होगा. पिछले दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मार्केट कैप (SBI MCap) अब 5 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया. एसबीआई यह स्तर हासिल करने वाला देश का तीसरा बैंक बन गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें