scorecardresearch
 

मुकेश अंबानी ने तिरुमाला मंदिर में कितने रुपये किए दान, किसे सौंपा डिमांड ड्राफ्ट?

Reliance Jio 5G के लॉन्च से पहले भगवान वेंकटेश्वर का आशीर्वाद लेने पहुंचे मुकेश अंबानी ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को बड़ी रकम दान के रूप में दी. 5G सर्विस की शुरुआत दिवाली से होगी. मुकेश अंबानी के मुताबिक शुरुआत में Jio 5G की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मिलेगी.

X
 दर्शन के लिए तिरुमाला मंदिर पहुंचे थे मुकेश अंबानी.
दर्शन के लिए तिरुमाला मंदिर पहुंचे थे मुकेश अंबानी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) बीते दिन तिरुमाला मंदिर पहुंचे और भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन किए. रिलायंस अगले महीने से देश में 5G सर्विस की शुरुआत करने वाला है. 5G लॉन्च से पहले भगवान वेंकटेश्वर का आशीर्वाद लेने पहुंचे मुकेश अंबानी ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को बड़ी रकम दान के रूप में दी. इसके बाद दान की रकम पर चर्चा होने लगी.

खबर आई कि मुकेश अंबानी ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को 1.5 करोड़ रुपये का दान दिया है. यह स्वतंत्र ट्रस्ट है, जो आंध्र प्रदेश में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर के साथ अन्य मंदिरों का भी प्रबंधन करता है.

डिमांड ड्राप्ट सौंपा

मुकेश अंबानी ने तिरुमाला के रंगनायकुला मंडपम में टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्म रेड्डी को दान की रकम का डिमांड ड्राप्ट सौंपा. भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन के दौरान मुकेश अंबानी के साथ उनके छोटे बेटे की मंगेतर राधिका मर्चेंट भी थीं. भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन के बाद अंबानी ने टीटीडी गोशाला का दौरा किया और देश भर में बड़े पैमाने पर पवित्र गाय की पूजा को बढ़ावा देने के लिए टीटीडी द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की.

कब से 5G सर्विस की शुरुआत?

5G सर्विस की शुरुआत दिवाली से होने की उम्मीद है. मुकेश अंबानी के मुताबिक शुरुआत में Jio 5G की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मिलेगी. Reliance AGM 2022 में मुकेश अंबानी ने कहा था कि अभी के लिए 5G सर्विस सिर्फ कुछ शहरों में उपलब्ध होगी, लेकिन अगले साल के आखिर तक पूरे देश भर में Reliance Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी. 

रोलआउट का प्लान तैयार

5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन के दौरान सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम Reliance ने ही खरीदे हैं. Jio ने दुनिया के सबसे तेज 5G रोलआउट का प्लान तैयार कर लिया है.  AGM के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा था कि Reliance Jio 5G सर्विस के लिए कंपनी ने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है.  Jio 5G के लिए कंपनी लेटेस्ट वर्जन हाई स्पीड 5G सल्यूशन डिप्लॉय करेगी जिसे Standalone 5G कहा जाता है. उन्होंने इस दौरान ये भी  कहा कि दूसरी कंपनियां स्टैंडअलोन 5G रोलआउट नहीं कर रही हैं. 

अगले साल तक पूरे देश में पहुंच जाएगा 5G

Reliance Jio ने 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 25GHz स्पेक्ट्रम ख़रीदे हैं. हाल ही में सरकार का ऑक्शन खत्म हुआ है और जियो की तरफ़ से सबसे स्पेक्ट्रम खरीदा गया है. अंबानी के मुताबिक 2023 के आखिर तक भारत के हर शहर, तालुका और तहसील तक Jio की 5G सर्विस पहुच जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें