scorecardresearch
 

देश में ड्रोन टैक्सी उड़ाने की तैयारी शुरू, सड़कों पर जाम से मिल सकता है छुटकारा 

Drone taxi in India: सरकार देश में ड्रोन या एयर टैक्सी सेवाएं शुरू करने की तैयारी में लग गई है. तो अगले कुछ वर्षों में हो सकता है कि दिल्ली से नोएडा या फरीदाबाद, गुरुग्राम जाने के लिए आपको घंटों नहीं बल्कि मिनटों का सफर लगे. 

एयर टैक्सी सेवा जल्द शुरू होने की उम्मीद (प्रतीकात्मक तस्वीर) एयर टैक्सी सेवा जल्द शुरू होने की उम्मीद (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एयर टैक्सी सेवा की तैयारी
  • पिछले महीने आई थी पॉलिसी

Drone Taxi in India: अक्सर सड़क पर भारी जाम में फंसे होने पर आप यह सोचते होंगे कि काश उड़कर अपने डेस्ट‍िनेशन तक पहुंच जाते. तो अब आपका ऐसा सपना साकार हो सकता है. सरकार देश में एयर टैक्सी शुरू करने की तैयारी में लग गई है, जिससे किसी शहर या उसके आसपास के इलाकों में लोग आसानी से सफर कर सकेंगे. 

तो अगले कुछ वर्षों में हो सकता है कि दिल्ली से नोएडा या फरीदाबाद, गुरुग्राम जाने के लिए आपको घंटों नहीं बल्कि मिनटों का सफर लगे. नागर विमानन (MCA) सचिव प्रदीप खरोला ने आजतक-इंडिया टुडे से एक खास बातचीत में इस बारे मे चल रही तैयारियों की जानकारी दी. 

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले महीने ही ड्रोन नियम 2021 (Drone Rules 2021) नोटिफाई किया है. तो अगर सब सही रहा तो आपको भारत में अगले कुछ साल में ही ड्रोन टैक्सी (Drone Taxi) या एयर टैक्सी उड़ती दिखने लगेंगी.

सरकार ने अब देश में 500 किलोग्राम तक वजन ले जाने वाले ड्रोन को मंजूरी दे दी है. यानी अब देश में ऐसे ड्रोन बन सकेंगे और उनका कॉमर्शियल इस्तेमाल भी आने वाले दिनों में किया जा सकेगा जो 5-6 लोगों को आसानी से बैठाकर उड़ सकेंगे. 

शुरू हो गया काम 

प्रदीप खरोला ने बताया कि ड्रोन टैक्सी पर काम शुरू हो गया है और यह निश्चित रूप से शुरू होगा.  बस अब यह देखना है कि कितनी जल्दी शुरू हो पाता है. जिस तरह से मॉडल तैयार हो रहा है, रिसर्च हो रहा है उससे ऐसा लगता है कि यह जल्दी होगा. 

उन्होंने कहा कि यह उड़ने वाली गाड़‍ियां काफी सुरक्षित होंगी. हमें इसके लिए रेगुलेशन तैयार करना होगा,क्योंकि इनमें सवारियों की ढुलाई होगी. इन टैक्सीज में किराया कितना हो सकता है इस सवाल पर ने कहा कि यह निर्धारित करना थोड़ा मुश्किल टास्क होगा. हमें इंडस्ट्री और आम जन दोनों का ध्यान रखना होगा. 

एअर इंडिया की बिक्री 

एअर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया में तरक्की के बारे में बताते हुए ने कहा कि फाइनेंश‍ियल बिड हासिल हो गया है, अब ट्रांजैक्शन एडवाइजर फाइनेंशियल बिड के तकनीकी पहलुओं का विश्लेषण कर रहे हैं. अभी यह फाइनेंश‍ियल बिड खुलेगा और फिर इस पर सरकार कोई निर्णय लेगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें