scorecardresearch
 

Paytm IPO की जितनी चर्चा थी, उतनी ही कमजोर लिस्टिंग, ये 5 बड़े कारण

शेयर बाजार के जानकारों ने जैसा अनुमान लगाया था, ठीक उसी तरह देश के सबसे बड़े Paytm IPO का निराशाजनक रिस्पॉन्स रहा. Paytm आईपीओ की शेयर बाजार में फीकी लिस्टिंग रही. निवेशकों को इस आईपीओ ने तगड़ा झटका दिया है. 

X
Paytm IPO ने निवेशकों को दे दिया घाटा Paytm IPO ने निवेशकों को दे दिया घाटा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निवेशकों को इस आईपीओ ने दिया तगड़ा झटका
  • लिस्टिंग के बाद भी शेयर में गिरावट हावी

शेयर बाजार के जानकारों ने जैसा अनुमान लगाया था, ठीक उसी तरह देश के सबसे बड़े Paytm IPO का निराशाजनक रिस्पॉन्स रहा. Paytm आईपीओ की शेयर बाजार में फीकी लिस्टिंग रही. निवेशकों को इस आईपीओ ने तगड़ा झटका दिया है. लिस्टिंग के बाद भी शेयरों में लगातार गिरावट का दौर जारी है. 

बेहद कमजोर लिस्टिंग रही 

Paytm Stock Price: दरअसल, पेटीएम की ऑपरेटर कंपनी One97 communications के IPO की जितनी चर्चा थी, इसकी लिस्टिंग उतनी ही कमजोर हुई. Paytm के शेयरों की लिस्टिंग NSE पर अपने इश्यू प्राइस से 9.30 फीसदी नीचे 1950 रुपये पर हुई. वहीं BSE पर इसके शेयर 9.07% नीचे 1955 रुपये पर लिस्ट हुए. 

बाजार के जानकारों को पहले से ही इस बात का अनुमान था कि Paytm के शेयरों की लिस्टिंग कमजोर रह सकती है. इसके पीछे मार्केट एक्सपर्ट्स 5 बड़े कारण गिनाए थे. कमजोर सब्सक्रिप्शन, ग्रे मार्केट में लगातार गिरता प्रीमियम, हाई वैल्यूएशन, IPO में बड़ा हिस्सा OFS और Paytm को फ्यूचर में दूसरी कंपनियों से कड़ी चुनौती मिल सकती है. 

विजय शेखर शर्मा का जोश हाई

हालांकि इन सबसे के बीच कंपनी के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) का जोश हाई है. लिस्टिंग से पहले उन्होंने ट्वीट में लिखा कि उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम जैसा अहसास हो रहा है. ऐसा लगता है कि पेटीएम युवा भारत की आशाओं और आकांक्षाओं को शेयर बाजार तक ले जा रहा है. पिछले 11 वर्षों में भारत तेजी से बदला है, कोल इंडिया से फिनटेक (Paytm) तक का सफर गवाह है. उन्होंने पेटीएम यूज करने वालों को धन्यवाद दिया. 

गौरतलब है कि पेटीएम का आईपीओ 8 नवंबर से 10 नवंबर के बीच ओपन हुआ था. Paytm IPO के लिए प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर था. और 6 शेयरों का एक लॉट साइज (Paytm IPO Lot Size) है. पेटीएम इस आईपीओ के जरिये 18,300 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें