scorecardresearch
 

LPG Cylinder Price: नए साल पर घटे LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम, जानें कितना सस्ता हुआ

LPG Cylinder Price : नए साल के मौके पर लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है. सरकारी कंपनियों ने एलपीजी गैस के दामों में 1 जनवरी 2022 से कटौती है. इसके बाद कमर्शियल सिलिंडर के दाम कम हो गए हैं.

X
सस्ता हुआ कमर्शियल सिलिंडर (File Photo : PTI) सस्ता हुआ कमर्शियल सिलिंडर (File Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में कोई फेरबदल नहीं
  • दिसंबर में कमर्शियल सिलिंडर पर बढ़े थे 100 रुपये

नए साल के मौके पर लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है. सरकारी कंपनियों ने एलपीजी गैस के दामों में 1 जनवरी 2022 से कटौती है. इसके बाद कमर्शियल सिलिंडर के दाम कम हो गए हैं.

घटे कमर्शियल सिलिंडर के दाम
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने शनिवार को 19 किलोग्राम वजन वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम में 102.50 रुपये की कटौती है. एएनआई की खबर के मुताबिक इसके बाद अब दिल्ली में कमर्शियल सिलिंडर (Commercial LPG Cylinder Price) की कीमत घटकर 1,998.50 रुपये पर आ गई हैं.

नई कीमतें 1 जनवरी 2022 से प्रभावी हो गई हैं. कमर्शियल सिलिंडर के दाम घटने से ढाबों, रेस्टोरेंट और चाय की दुकान वालों को फायदा मिलेगा. पिछले महीने कंपनियों ने इस सिलिंडर के दाम में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी की थी और दिल्ली में इसकी कीमत 2,101 रुपये तक पहुंच गई थी.

घरेलू गैस सिलिंडर के दाम पहले जैसे

इस बीच सरकार ने 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलिंडर (Domestic LPG Cylinder Price) और 10 एवं 5 किलोग्राम वाले छोटे सिलिंडर के दामों में कोई फेरबदल नहीं किया है. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलिंडर (Cooking Gas) का दाम 900 रुपये पर बना हुआ है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं और इसके बाद इसमें फेरबदल किया जाता है. कीमतों में ये परिवर्तन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होता है. 

2012-13 में 2200 तक बिका कमर्शियल सिलिंडर
सरकारी कंपनियों ने नवंबर 2021 में कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम में 266 रुपये की बढ़ोत्तरी की थी. तब ये 2000.50 रुपये का हो गया था. वहीं साल 2012-13 के दौरान कमर्शियल सिलिंडर 2,200 रुपये तक का बिक चुका है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें