scorecardresearch
 

Gold Price Weekly: इस हफ्ते अचानक सस्ता हुआ सोना, विदेशी बाजार में भी टूटा भाव

इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में पिछले सप्ताह के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 2 सितंबर को अधिकतम 50,584 रुपये रहा. जबिक 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 50,381 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा.

X
सोने की कीमतों में गिरावट.
सोने की कीमतों में गिरावट.

पिछले हफ्ते दिखी हल्की तेजी के बाद इस सप्ताह सोने (Gold Price) के भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस हफ्ते गोल्ड (Gold Price Fall) का भाव 51 हजार प्रति 10 ग्राम के आंकड़े से नीचे आ गया है. ग्लोबल मार्केट (Global Market) में भी इस सप्ताह सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है. भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार (2 सितंबर) को सोने की कीमतें 50,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. इस सप्ताह के शुरुआती दिन सोमवार को ही गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली और सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन ये 51 हजार के आंकड़े से कम पर बंद हुआ.

कितना सस्ता हुआ सोना?

पिछले सप्ताह के मुकाबसे इस सप्ताह सोने की कीमतों (Gold Price Weekly) में 1,438 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है. पिछले सप्ताह शुक्रवार को सोने की कीमतें 51,908 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुई थीं. वैश्विक बाजार में भी इस सप्ताह सोने के रेट में 2.2 फीसदी की गिरावट आई है. ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड का रेट 1,697 रुपये औंस रहा. मार्केट के एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों सोने की कीमतों में और अधिक गिरावट देखने को मिल सकती है. ऐसे में त्योहारी सीजन आम लोगों के लिए सोना सस्ता हो सकता है.

इस सप्ताह सोने के रेट में गिरावट

इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में पिछले सप्ताह के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई. सोना 51,231 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ. मंगलवार को गोल्ड की कीमतें 51,325 पर क्लोज हुई थीं. बुधवार को गणेश चतुर्थी की वजह से कारोबार बंद रहा. लेकिन गुरुवार को जब मार्केट खुला तो सोने की कीमतें गिरकर 50,401 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गईं. शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 50,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुईं.

24 कैरेट वाले सोने का भाव

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 2 सितंबर को अधिकतम 50,584 रुपये रहा. जबिक 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 50,381 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो उसपर टैक्स के अलावा मेकिंग चार्ज भी लगता है. इस वजह ज्वैलरी की कीमतें अधिक होती हैं. 

फोन पर मिलेगी रेट की जानकारी

IBJA सरकारी छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को सोने का रेट जारी नहीं करता है. अगर आप वीकेंड में गोल्ड खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो 22 कैरेट और 18 कैरेट की गोल्ड ज्वेलरी की रिटेल प्राइस के बारे में जानकारी आपके फोन पर मिल जाएगी. इसके लिए आपको 8955664433 पर मिस्ड कॉल करना होगा और SMS के द्वारा सोने के रेट की जानकारी आपको भेज दी जाएगी.

सोने की शुद्धता जांच ऐसे करें

अगर आप सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं, तो सरकार ने इसके लिए ‘BIS Care app’ बनाया है. इसकी मदद से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.  ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है. हॉलमार्क के निशान के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता को पहचाना जाता है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें