scorecardresearch
 

कोविड-19: EPFO ने फिर दी करोड़ों खाताधारकों को राहत, PF से एडवांस निकाल सकेंगे रकम 

इसके पहले पिछले साल मार्च में ईपीएफओ ने कोरोना संकट से परेशान करोड़ों कर्मचारियों को अपने पीएफ से एडवांस निकालने की सुविधा प्रदान की थी. इस एडवांस को वापस करने की जरूरत नहीं होगी.

EPFO अपने खाताधारकों के लिए लेकर आया स्कीम (प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI) EPFO अपने खाताधारकों के लिए लेकर आया स्कीम (प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • EPFO के करोड़ों खाताधारकों को फायदा
  • कोरोना की दूसरी लहर की वजह से छूट

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने करोड़ों खाताधारकों को एक बार फिर राहत दी है. EPFO ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए दूसरी बार PF से एडवांस रकम निकालने की सुविधा प्रदान की है. 

गौरतलब है कि इसके पहले पिछले साल मार्च में ईपीएफओ ने कोरोना संकट से परेशान करोड़ों कर्मचारियों को अपने पीएफ से एडवांस निकालने की सुविधा प्रदान की थी.

ऑनलाइन आसानी से निकाल सकेंगे

पिछली बार की तरह इस बार भी कर्मचारी आसानी से ऑनलाइन एडवांस रकम निकाल सकेंगे और उन्हें इस एडवांस को वापस करने की जरूरत नहीं होगी. वह जितनी रकम निकालेंगे, उतनी रकम को उनके पीएफ बैलेंस से घटा दिया जाएगा. 

पिछले साल मार्च में ईपीएफओ ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत लोगों को वित्तीय मदद देने के लिए एडवांस देने की योजना शुरू की थी. इसके लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय को आधिकारिक गजट द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि योजना 1952 में संशोधन करने पड़े थे. 

क्या है योजना 

योजना के तहत ईपीएफओ में खाता रखने वाले सभी कर्मचारी अपने पीएफ फंड से तीन महीने के वेतन (बेसिक प्लस डीए) या खाते में बैलेंस के 75 फीसदी तक की रकम को (जो भी कम हो)  एडवांस में निकाल सकेंगे. अगर कोई चाहे तो वह इस सीमा से कम रकम भी निकाल सकता है. 

पिछले साल इससे कर्मचारियों को काफी राहत मिली थी. खासकर उन लोगों ने इसका फायदा उठाया था जिनका मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है. ईपीएफओ ने कोविड-19 के ऐसे 76.31 लाख एडवांस क्लेम के तहत कुल 18,698.15 करोड़ रुपये की रकम जारी की थी. अच्छी बात यह है कि यह क्लेम ऑनलाइन होता है और इसके तहत अकसर पैसा आवेदन मंजूर होने के तीन दिन के भीतर ही कर्मचारियों के खाते में पहुंच जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें