scorecardresearch
 

रुपया हुआ मजबूत, डॉलर के मुकाबले 73.80 के स्तर पर खुला

बता दें कि रुपये में पिछले दो तीन महीने से गिरावट का दौर ही बना हुआ है. एक डॉलर के मुकाबले रुपया 74 के स्तर  को भी पार कर चुका है.

प्रतीकात्मक तस्वीर(Getty Images) प्रतीकात्मक तस्वीर(Getty Images)

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को रुपये ने हल्की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की है. मंगलवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपये ने बढ़त के साथ 73.80 के स्तर पर कारोबार शुरू किया.

इससे पहले सोमवार को रुपया एक डॉलर के मुकाबले 73.83 के स्तर पर बंद हुआ था.

सोमवार को कारोबार के आख‍िरी घंटों में रुपये ने रफ्तार भरी. दरअसल दिन में भारत के वित्तीय घाटे के कम होने की खबर आने के बाद रुपये ने रफ्तार पकड़ी. इसके अलावा डॉलर में भी कमजोरी आने का फायदा रुपये को मिला.

इसकी बदौलत रुपये में थोड़ी मजबूती लौटी. बता दें कि रुपये में पिछले दो तीन महीने से गिरावट का दौर ही बना हुआ है. एक डॉलर के मुकाबले रुपया 74 के स्तर  को भी पार कर चुका है.

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेल कंपनियों के साथ बैठक की. इसमें उन्होंने तेल कंपनियों को गिरते रुपये को संभालने के लिए कदम  उठाने के लिए कहा.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इसकी वजह से भी रुपये में गिरावट बढ़ रही है.

अमेरिका ईरान पर अगले महीने से सैंक्शन लगाने वाला है. इसको देखते हुए कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है. अगर ऐसा होता है, तो रुपये के लिए गिरावट के स्तर से उबर पाना मुश्क‍िल होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें