scorecardresearch
 

पैन को आधार से लिंक करने के लिए मिलेगा और समय? सरकार ने दिए संकेत

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए फिलहाल 31 दिसंबर तक का समय है, लेक‍िन सरकार इसे बढ़ाने पर विचार कर रही है. सरकार के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करने की तारीख 3 से 6 महीने के लिए बढ़ सकती है. हालांकि यह तब ही होगा,  जब सुप्रीम कोर्ट उसके हक में फैसला सुनाएगा.

पैन को आधार से लिंक करने के लिए फिलहाल 31 दिसंबर आखिरी तारीख है पैन को आधार से लिंक करने के लिए फिलहाल 31 दिसंबर आखिरी तारीख है

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए फिलहाल 31 दिसंबर तक का समय है, लेक‍िन सरकार इसे बढ़ाने पर विचार कर रही है. सरकार के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करने की तारीख 3 से 6 महीने के लिए बढ़ सकती है. हालांकि यह तब ही होगा, जब सुप्रीम कोर्ट उसके हक में फैसला सुनाएगा.

सरकार के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि अगर सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार के हक में फैसला सुनाता है, तो सरकार पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख आगे बढ़ा सकती है. अगर सुप्रीम कोर्ट सरकार के हक में फैसला देता है, तो इसके बाद लिंक करने की आख‍िरी तारीख के बाद सरकार उन सभी पैन कार्ड को रद्द कर देगी, जो लिंक नहीं हुए हैं.

सरकार का कहना है कि ऐसा करने से न सिर्फ फर्जी पैन कार्ड बंद होंगे, बल्कि बेनामी संपति पर भी श‍िकंजा कसा जा सकेगा. मौजूदा समय में पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपके पास 31 दिसंबर तक का समय है.

वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि मोदी सरकार पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन अगले साल 31 मार्च तक ले जाने की सोच रही है. हालांकि यह तब ही होगा जब सुप्रीम कोर्ट पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की अनिवार्यता पर मुहर लगाएगा. इसके साथ ही डेडलाइन को बढ़ाने के संबंध में सकारात्मक निर्देश देगा.

बता दें कि नवंबर महीने तक 13.28 करोड़ लोगों ने अब तक पैन को आधार से लिंक कराया है. अध‍िकारी ने बताया कि सरकार की तरफ से ग्रेस पीरिएड द‍िए जाने के बाद भी अगर पैन कार्ड लिंक नहीं होता  है, तो ऐसे पैन रद्द हो जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें