scorecardresearch
 

कैसे पड़ा Tata की इन 4 कंपनियों का नाम, जानें Tanishq, Vistara के भी राज!

टाटा ग्रुप की कई कंपनियां और ब्रांड हैं. पर शायद आपको इनके नाम रखे जाने की असली वजह ना पता हो. इसलिए आज हम टाटा पॉपुलर 4 कंपनियों के नाम का सही मतलब बताने जा रहे हैं...

X
Tata ने क्यों रखे अपनी कंपनियों के ये नाम...
Tata ने क्यों रखे अपनी कंपनियों के ये नाम...
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘तनिष्क’ के नाम में ta का मतलब क्या
  • क्यों रखा एयरलाइंस का Vistara नाम
  • क्या हो सकते थे Croma के और नाम

Tata Group के लिए अक्सर कहा जाता है कि Tata is Trust, लेकिन आपने कभी सोचा ऐसा क्यों हैं, क्योंकि भारत में आम लोगों के लिए किसी भी चीज के साथ टाटा ब्रांड नाम जुड़ा होना ‘भरोसे का प्रतीक’ माना जाता है. वहीं टाटा समूह का मालिकाना हक भी एक Trust के हाथ में है.

दरअसल किसी भी कंपनी या ब्रांड का नाम ना सिर्फ उसकी पहचान होता है, बल्कि ये उसकी फिलॉसफी को भी दिखाता है. आज हम आपको टाटा के 4 ऐसे ब्रांड के नामों में छिपे राज और फिलॉसफी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे हम और आप अक्सर रूबरू होते हैं. 

क्या है Vistara का मतलब

टाटा ग्रुप की एयरलाइंस Vistara का नाम संस्कृत भाषा के ‘विस्तार’ शब्द से आया है. विस्तार का अर्थ ‘असीमित फैलाव’ से होता है और किसी एयरलाइंस का नाम ‘विस्तार’ रखे जाने के पीछे कंपनी की सोच ये रही कि अगर कोई यात्री विंडो सीट पर बैठता है तो उसके सामने ‘अनंत तक फैला नीला आकाश’ होता है. 

Vistara का नाम संस्कृत भाषा के ‘विस्तार’ शब्द से आया
Vistara का नाम संस्कृत भाषा के ‘विस्तार’ शब्द से आया

’अम:’ का मतलब घर

टाटा ग्रुप ने अपनी होम स्टे सर्विस का ब्रांड नाम ‘अम:’ (Ama Stays & Trails) रखा है. ये नाम भी संस्कृत के ही ‘अम:’ शब्द से लिया गया है. इसका मतलब ‘घर’ शब्द से होता है. कंपनी की फिलॉसफी यही है कि जब लोग उसके होम स्टे में रहने आएं तो बिलकुल घर जैसा ही फील करें...

अम: का नाम भी संस्कृत भाषा से आया
अम: का नाम भी संस्कृत भाषा से आया

ये भी पढ़ें: भारत की पहली इंटरनेशनल उड़ान...Tata की जुबानी, ये अनसुनी कहानी

Tanishq में Ta क्या Tata है?

देश में ज्वैलरी के सबसे पॉपुलर ब्रांड में Tanishq सबसे ऊपर है. हम में से कई लोगों को लगता है कि इस नाम में Ta का मतलब टाटा से होगा, लेकिन असल में ऐसा नहीं है. इस नाम को दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है. एक है ’तन’ दूसरा है ‘निष्क’ जो संस्कृत भाषा का शब्द है और इसका मतलब स्वर्ण आभूषण होता है. इसलिए ‘तनिष्क’ ब्रांड नाम रखने के पीछे कंपनी की सोच इसे लोगों के ‘तन का आभूषण’ बनाने की है.

 Ta का मतलब टाटा?
Ta का मतलब टाटा?

Croma कहां से आया?

टाटा ग्रुप के इलेक्ट्रिक रिटेल चेन Croma का नाम रखे जाने की भी दिलचस्प कहानी है. इसका नाम एक उड़ान के दौरान सोचा गया. इस चेन को लेकर कंपनी के अधिकारियों के दिमाग में कई नाम थे जिसमें Solar, Sun, Super, Prime, Circle प्रायोरिटी लिस्ट में थे, लेकिन Croma नाम में कुछ ऐसा था जो अपनी छाप छोड़ गया. Croma का अर्थ किसी रंग की शुद्धता से होता है. ये किसी रंग का सबसे उजला स्वरूप होता है. कंपनी ने इस शब्द के आखिर में ‘आ’ की मात्रा इसे इंडियन टच देने के लिए लगाई है.

Croma का नाम उड़ान के दौरान सूझा
Croma का नाम उड़ान के दौरान सूझा

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें