scorecardresearch
 

Elon Musk को Twitter खरीदना पड़ गया बहुत भारी, Tesla में हो गया बड़ा नुकसान

Elon Musk company Tesla share: मस्क ने पहले ट्विटर की करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. इसके बाद उन्होंने सारे शेयर खरीदने का ऑफर दे दिया. ट्विटर के बोर्ड ने मस्क के 44 बिलियन डॉलर के ऑफर को स्वीकार कर लिया. लेकिन इस डील के फाइनल होते ही मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट आ गई.

X
टेस्ला स्टॉक में भारी गिरावट (Photo: Reuters) टेस्ला स्टॉक में भारी गिरावट (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ट्विटर डील से खुश नहीं टेस्ला के इन्वेस्टर
  • मंगलवार को 12.2 फीसदी गिरा टेस्ला स्टॉक

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) खरीदने की खबर सामने आने के बाद तगड़ा नुकसान हुआ है. वह 44 बिलियन डॉलर यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये में ट्विटर को खरीद रहे हैं. जैसे ही ये खबर सामने आई, मंगलवार को मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों (Tesla Share Price) में भारी गिरावट देखने को मिली. इस गिरावट के चलते टेस्ला का एमकैप (Tesla MCap) ट्विटर की वैल्यू (Twitter Value) के तीन गुने के बराबर गिर गया.

इन्वेस्टर्स को सता रहा इस बात का डर

मस्क को ट्विटर खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर में अभी 21 बिलियन डॉलर और जुटाने हैं. इन्वेस्टर्स को इस बात की चिंता सताने लगी कि कहीं 21 बिलियन डॉलर का प्रबंध करने के लिए टेस्ला के सीईओ अपने शेयर न बेच दें. इस चिंता में मंगलवार को टेस्ला के शेयर के भाव 12.2 फीसदी गिर गए. इससे टेस्ला का एमकैप एक झटके में 126 बिलियन डॉलर यानी 9.7 लाख करोड़ रुपये कम हो गया. यह हालिया सौदे में ट्विटर की तय हुई वैल्यू यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये का लगभग तीन गुना है.

टेक शेयरों में जारी है भारी बिकवाली

हालांकि टेस्ला के स्टॉक में यह गिरावट ऐसे समय आई है, जब बाजार खासकर टेक शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है. मंगलवार को Nasdaq में 4 फीसदी की बड़ी गिरावट आई. इसके कारण यह टेक हैवी इंडेक्स दिसंबर 2020 के बाद के निचले स्तर पर आ गया. बाजार में ग्लोबल ग्रोथ के सुस्त पड़ने, महंगाई के कई दशकों के हाई लेवल पर पहुंच जाने और फेडरल रिजर्व के द्वारा आक्रामक तरीके से ब्याज दर बढ़ाने का डर हावी है.

इतना गिरा ट्विटर के शेयर का भाव

इस बीच मंगलवार को Twitter के शेयरों के भाव में भी गिरावट देखने को मिली. सोशल मीडिया कंपनी का स्टॉक मंगलवार के कारोबार में 3.9 फीसदी गिरकर 49.68 डॉलर पर बंद हुआ. मस्क के ऑफर को देखें तो उसमें सोशल मीडिया कंपनी के एक शेयर का भाव 54.20 डॉलर तय किया गया है. डील में तय हुई अधिक वैल्यू के बाद भी Twitter के शेयरों में आई गिरावट बाजार के जानकारों को हैरान कर रही है.

नवंबर से हो रही टेस्ला स्टॉक की बिकवाली

इससे पहले सोमवार को भी वॉल स्ट्रीट में टेस्ला का स्टॉक 7.03 डॉलर (0.70 फीसदी) गिरकर 998.02 डॉलर पर बंद हुआ था. पिछले एक महीने के दौरान इस शेयर का भाव करीब 20 फीसदी गिरा है. इस साल की बात करें तो यह अब तक करीब 27 फीसदी गिरा हुआ है. हालांकि साल भर पहले की तुलना में टेस्ला का स्टॉक 24.36 फीसदी के फायदे में है. टेस्ला का स्टॉक पिछले साल नवंबर में 1230 डॉलर के उच्च स्तर के पास पहुंचा था. उसके बाद से यह शेयर लगातार बिकवाली का शिकार हो रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें