scorecardresearch
 

फिर मुश्किल में Tanishq, अब दिवाली से जुड़ा विज्ञापन वापस लेना पड़ा 

तनिष्क को अब दिवाली का भी विज्ञापन सोशल मीडिया पर विरोध की वजह से वापस लेना पड़ा है. इस ऐड में मॉडल सयानी गुप्ता यह कहते हुए ​देखी गईं हैं कि वह दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की जगह कुछ समय अपनी मां के साथ बिताना पसंद करेंगी.

X
​तनिष्क को नया विज्ञापन रोकना पड़ा है ​तनिष्क को नया विज्ञापन रोकना पड़ा है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तनिष्क ने अब एक और विज्ञापन वापस लिया
  • इस ऐड में दिवाली से जुड़ा एक संदेश था
  • इसके खिलाफ भी कुछ लोगों में नाराजगी थी

टाटा समूह की कंपनी टाइटन के ज्वैलरी ब्रैंड ​तनिष्क के लगता है कि दिन ही खराब चल रहे हैं. कथित 'लव जिहाद' पर भारी बवाल की वजह से 'एकत्वम' अभियान का एक ऐड हटाने को मजबूर तनिष्क को अब दिवाली का भी विज्ञापन सोशल मीडिया पर विरोध की वजह से वापस लेना पड़ा है. 

इस ऐड में मॉडल सयानी गुप्ता यह कहते हुए ​देखी गईं हैं कि वह दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की जगह कुछ समय अपनी मां के साथ बिताना पसंद करेंगी. फिर एक सामाजिक संदेश देने की कोशिश कर रहे तनिष्क के इस ऐड पर भी सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी नाराजगी जाहिर की. 

क्या है विज्ञापन में

'एकत्वम' कैम्पेन के तहत ही जारी इस विज्ञापन में नीना गुप्ता, सयानी गुप्ता, निमरत कौर और अलाया फर्नीचरवाला ने काम किया है. वे आपस में बातचीत कर यह बता रही हैं कि इस दिवाली पर क्या करेंगी. सयानी गुप्ता कहती हैं कि वह पटाखे नहीं छुड़ाएंगी और इसकी जगह अपनी मां के साथ कुछ समय बिताना पसंद करेंगी.

सोशल मीडिया पर नाराजगी

लेकिन सोशल मीडिया पर इस ऐड के खिलाफ भी गुस्सा भड़क गया और इसे हिंदुओं की परंपरा पर चोट के रूप में पेश किया गया. 

tweet

इसके पहले त्योहारी सीजन को देखते हुए तनिष्क हिंदु लड़की की मुस्लिम परिवार में शादी से जुड़ा एक ऐड वीडियो जारी किया था, लेकिन यह उसके लिए परेशानी का कारण बन गया. वीडियो के सामने आते ही लोगों ने तमाम सोशल प्लेटफार्म पर इसका विरोध करना शुरू कर दिया. लोगों ने इसे कथित लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला बताया. 

काफी विरोध को देखते हुए तनिष्क को इस विज्ञापन को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा. हालांकि, इसका समर्थन करने वाले भी मैदान में उतरे लेकिन विरोध का स्वर इतना ज्यादा था कंपनी दबाव में आ गयी. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा था, 'तो हिंदुत्व के कट्टर लोगों ने तनिष्क ज्वैलरी का बहिष्कार करने का आह्वान किया है. अगर हिंदू-मुस्लिम एकत्वम (एकता) उन्हें बहुत परेशान करती है, तो वे दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक-भारत का बहिष्कार क्यों नहीं करते हैं.' 

(www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित) 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें