scorecardresearch
 

पाकिस्तान का बुरा हाल, पेट्रोल 250 रुपये लीटर के पार, सरकार ने खड़े किए हाथ!

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि सरकार अब और अधिक सब्सिडी वहन करने की स्थिति में नहीं है. पाकिस्तानी सरकार ने रुके हुए छह अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को शुरू करने के लिए ये फैसला लिया है.

X
पाकिस्तान में फिर महंगा हुआ पेट्रोल पाकिस्तान में फिर महंगा हुआ पेट्रोल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सब्सिडी वहन करने की स्थिति में नहीं है सरकार
  • बेलआउट पैकेज को शुरू करने की कोशिश

नकदी की समस्या से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) में एक बार फिर से ईंधन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी (Fuel Price Hike) हुई है. पाकिस्तानी वित्त मंत्रलाया द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (HSD), मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (LDO) पर पांच रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाई है. इस वजह से ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही पेट्रोलियम प्रोडक्ट की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ है.

कितना हुआ मंहगा

पाकिस्तान सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल की कीमत 14.85 रुपये लीटर बढ़कर 248.74 रुपये प्रति लीटर हो गई है. हाई-स्पीड डीजल की कीमतों में 13.23 रुपये और मिट्टी के तेल में 18.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पाकिस्तान में अब हाई स्पीड डीजल  276.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मिट्टी का तेल 230.26 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

सरकार की हालत खराब

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि सरकार अब और अधिक सब्सिडी वहन करने की स्थिति में नहीं है. इसलिए बढ़ोतरी की आवश्यकता है.

बेलआउट पैकेज पाने की कोशिश

इस साल अप्रैल में सत्ता संभालने वाली शहबाज शरीफ सरकार के कार्यकाल में चौथी बार ईंधन के रेट में बढ़ोतरी हुई है. पाकिस्तान ने रुके हुए छह अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को फिर से शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के निर्देश पर यह फैसला लिया है.

आईएमएफ ने बेलआउट प्रोग्राम को फिर से शुरू करने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर लेवी लगाने जैसी सख्त शर्तें रखी थीं. आने वाले दिनों में पाकिस्तान में बिजली की दरों में भी बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि आईएमएफ ने बिजली दरों में भी बढ़ोतरी की शर्त रखी है.

जरूरत की चीजें हो रही हैं महंगी

पाकिस्तान में लगातार जरूरत की चीजें महंगी होती जा रही हैं. पिछले महीने पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने दावा किया था कि वो कीमतों को स्थिर रखना सुनिश्चित करेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने महंगाई का ठीकरा पूर्व पीएम इमरान खान पर फोड़ा था. उन्होंने कहा था कि देश को दिवालिया होने से बचाने के लिए आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें