scorecardresearch
 

Mukesh Ambani ने Dubai में खरीदा 'सबसे महंगा घर', बाहर से ऐसा दिखता है

पिछले साल मुकेश अंबानी ने यूके में स्टोक पार्क लिमिटेड को खरीदने के लिए 79 मिलियन डॉलर खर्च किए थे. इसमें जॉर्जियाई-युग की हवेली है, जिसे बड़े बेटे आकाश अंबानी के लिए खरीदा गया था. दुबई का प्रॉपर्टी मार्केट वहां की अर्थव्यवस्था में लगभग एक तिहाई का योगदान देता है.

X
मुकेश अंबानी ने दुबई में खरीदा घर.
मुकेश अंबानी ने दुबई में खरीदा घर.

भारत के सबसे अमीर शख्सों में से एक और रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बड़ी डील की है. खबर है कि मुकेश अंबानी दुबई में बीच साइड विला के मिस्ट्री खरीदार हैं. इस विला की कीमत 80 मिलियन डॉलर (6,396,744,880 रुपये) है. मुकेश अंबानी इस शहर में अब तक के सबसे बड़े रेसिडेंसियल संपत्ति खरीदनेवाले शख्स हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पाम जुमेराह बीच (Palm Jumeirah Beach) पर इस संपत्ति को इस साल की शुरुआत में मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani)  के लिए खरीदी गई है.

शाहरुख खान होंगे पड़ोसी

समुद्र तट के किनारे की हवेली हथेली के आकार के कृत्रिम द्वीपसमूह के उत्तरी भाग में स्थित है. इसमें 10 बेडरूम, एक निजी स्पा और इनडोर और आउटडोर पूल है. दुबई अल्ट्रा-रिच के लिए एक पसंदीदा मार्केट के रूप में उभर रहा है. वहां कि सरकार ने लंबी अवधि के लिए गोल्डन वीजा की पेशकश कर के और विदेशियों के लिए घर खरीदने के लिए प्रतिबंधों में ढील देकर आकर्षित किया है. ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम और बॉलीवुड मेगा स्टार शाहरुख खान जैसे दिग्गज अंबानी के नए पड़ोसी होंगे.

पाम जुमेराह आइलैंड्स
पाम जुमेराह आइलैंड्स

पश्चिमी देशों की तरफ रुख

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अनंत अंबानी 93.3 अरब डॉलर की अंबानी की संपत्ति के तीन वारिसों में से एक हैं. दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति 65 वर्षिय मुकेश अंबानी धीरे-धीरे अपने कारोबार की बागडोर अपने बच्चों को सौंप रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी परिवार विदेशों में अपनी अचल संपत्ति के बढ़ा रहा है. तीनों भाई-बहन अपने दूसरे होम के लिए पश्चिमी देशों की तरफ रुख कर रहे हैं. 

यूके में आकाश अंबानी का घर

पिछले साल, रिलायंस ने यूके में स्टोक पार्क लिमिटेड को खरीदने के लिए 79 मिलियन डॉलर खर्च किए थे. इसमें जॉर्जियाई-युग की हवेली है, जिसे बड़े बेटे आकाश अंबानी के लिए खरीदा गया था. आकाश को हाल ही में रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वहीं, आकाश की बहन ईशा अंबानी न्यूयॉर्क में एक घर की तलाश कर रही हैं.

लाखों डॉलर होंगे खर्च

दुबई में हुई संपत्ति डील को सीक्रेट रखा गया है. अंबानी इसे अपने मुताबिक बनाने के लिए और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लाखों डॉलर खर्च करेंगे. लंबे समय से अंबानी के सहयोगी परिमल नाथवानी, समूह में कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक विला का प्रबंधन करेंगे. हालांकि, अंबानी का प्राथमिक निवास मुंबई में 27 मंजिला गगनचुंबी इमारत एंटीलिया ही रहेगा. 

ऐसे मिलता है 10 साल का वीजा

नीले पानी के लुभावने दृश्यों के साथ पाम जुमेराह आइलैंड्स पर लग्जरी होटल, शानदार क्लब, स्पा, रेस्तरां और शानदार अपार्टमेंट टावर बने हैं. इसका निर्माण 2001 में शुरू हुआ था और 2007 के आसपास लोगों ने वहां पर रहना शुरू कर दिया था. दुबई का प्रॉपर्टी मार्केट वहां की अर्थव्यवस्था में लगभग एक तिहाई का योगदान देता है. नए नियमों के तहत निवेशक कम से कम 20 लाख दिरहम की संपत्ति खरीदने पर 10 साल का वीजा प्राप्त कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें