scorecardresearch
 

अब मुकेश अंबानी ने खरीदा ये आलीशान होटल, एक रूम का चार्ज 10 लाख से ज्यादा!

उद्योगपति मुकेश अंबानी अब धीरे-धीरे होटल कारोबार (Hospital Business) में अपना सिक्का जमा रहे हैं. इस कड़ी में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब न्यूयॉर्क में प्रीमियम लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल (Mandarin Oriental) का अधिग्रहण करने जा रही है.

X
एक रूम का चार्ज 10 लाख रुपये से ज्यादा एक रूम का चार्ज 10 लाख रुपये से ज्यादा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक साल में दूसरे बड़े होटल का अधिग्रहण
  • होटल कारोबार में हाथ आजमाते मुकेश अंबानी

अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने शनिवार को कहा कि उसने न्यूयॉर्क के एक प्रीमियम लक्जरी होटल मंदारिन ओरिएंटल (Mandarin Oriental) को 9.815 करोड़ डॉलर में खरीदने के लिए एक समझौता किया है.

उद्योगपति मुकेश अंबानी अब धीरे-धीरे होटल कारोबार (Hospital Business) में अपना सिक्का जमा रहे हैं. इस कड़ी में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब न्यूयॉर्क में प्रीमियम लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल (Mandarin Oriental) का अधिग्रहण करने जा रही है. इस होटल में तमाम लग्जरी सुख-सुविधाएं हैं. 

यह सौदा करीब 9.81 करोड़ डॉलर (करीब 728 करोड़ रुपये) में होगा. मैंडरिन ओरिएंटल अपने बॉलरूम, पांच-सितारा स्पा और खाने-पीने के स्थानों के लिए जाना जाता है. आयरलैंड के अभिनेता लियाम नीसन और अमेरिकी अभिनेत्री लूसी लियू यहां नियमित रूप से आने वाले मेहमानों में शामिल हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज यह अधिग्रहण अपनी एक अनुषंगी के जरिये करेगी. 

होटल में 248 कमरे

मैंडरिन ओरिएंटल होटल 2003 में बना था. यह 80 कोलंबस सर्किल में है, और इसकी पहचान प्रतिष्ठित लग्जरी होटलों में है. यह प्रिस्टीन सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्किल के पास है. इस होटल में 248 कमरे और सुइट हैं. मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क 35 से 54 मंजिलों पर है. 

ये होटल इतना महंगा है कि इसके ORIENTAL SUITE कमरे में एक रात ठहरने का चार्ज (14000 USD) यानी 10 लाख रुपये से ज्यादा है. यह कमरा 52वें फ्लोर है. जबकि सबसे सस्ते 745 डॉलर (यानी करीब 55 हजार रुपये) का कमरा है. 

10 लाख रुपये से ज्यादा एक रूम का चार्ज

दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी के अधिग्रहण के लिए समझौता किया है. 

केमैन आइलैंड में स्थापित इस कंपनी के पास मैंडरिन ओरिएंटल की 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है. यह सौदा 9.81 करोड़ डॉलर से अधिक में होगा. एक साल से भी कम समय में रिलायंस द्वारा किसी चर्चित होटल का यह दूसरा अधिग्रहण है. पिछले साल अप्रैल में रिलायंस ने ब्रिटेन में स्टोक पार्क लिमिटेड का अधिग्रहण किया था. 

मार्च-2022 तक सौदा पूरा होने की उम्मीद

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह के पास करीब 2.6 लाख करोड़ रुपये की नकदी है. अंबानी इस नकदी का इस्तेमाल कर ‘बदलाव’ की तैयारी कर रहे हैं. वह समूह के डिजिटल और खुदरा कारोबार को रिलायंस के लिए एक बड़ा स्तंभ बनाना चाहते हैं. इससे रिलायंस समूह की मुनाफे के लिए अपने परंपरागत तेल शोधन कारोबार पर निर्भरता कम होगी. 

यह सौदा मार्च, 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है.  इसके लिए कुछ परंपरागत नियामकीय और मंजूरियां ली जानी हैं. कंपनी ने कहा है कि होटल में हिस्सेदारी रखने वाले अन्य भागीदारों के बिक्री प्रक्रिया में शामिल होने पर आरआईआईएचएल इसमें शेष 26.63 फीसदी हिस्सेदारी भी खरीदेगी. इसके लिए भी मूल्यांकन केमैन की कंपनी से किए गए अधिग्रहण के समान होगा. 

फिलहाल रिलायंस का ईआईएच लिमिटेड में निवेश है. इसके अलावा वह कन्वेंशन सेंटर, होटल और प्रबंधित आवास क्षेत्र का विकास कर रही है. मैंडरिन ओरिएंटल पिछले साल एक अप्रैल को दोबारा खुल गया था. हालांकि, अन्य प्रमुख होटलों की तरह यहां भी अधिक खर्च करने वाले मेहमानों और विदेशों से कारोबारी यात्रा के लिए आने वाले ग्राहकों की कमी है. 

यह अधिग्रहण आरआईएल की अपने कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी कारोबार को बढ़ाने की रणनीति का हिस्सा है. आरआईएल मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स एक कन्वेंशन सेंटर, होटल और मैनेज्ड रेजिडेंसेस भी विकसित कर रही है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें