scorecardresearch
 

अच्छे प्रदर्शन पर मर्सिडीज कार मिलेगी गिफ्ट! इस कंपनी के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

एचसीएल टेक्नोलॉजी अपने टॉप परफॉर्मर्स को Mercedes Benz कार देने की तैयारी कर रही है. बेहतरीन प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने के लिए आईटी कंपनियों में जबरदस्त मारामारी है.

कर्मचारियों को मर्सेडीज कार देेने की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर: mercedes-benz.co.in) कर्मचारियों को मर्सेडीज कार देेने की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर: mercedes-benz.co.in)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईटी सेक्टर में एट्रिशन रेट ज्यादा है
  • अच्छे कर्मचारियों को मिल रहा महत्व

बेहतरीन प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने के लिए आईटी कंपनियों में जबरदस्त मारामारी है. इसी वजह से कंपनियां उन्हें लुभाने के लिए तरह-तरह के इन्सेंटिव देने का प्रयास कर रही हैं. ऐसी ही एक कंपनी अपने अच्छे प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को मर्सिडीज कार देने की तैयारी कर रही है. 

एचसीएल टेक्नोलॉजी अपने टॉप परफॉर्मर्स को Mercedes Benz कार देने की तैयारी कर रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक एचसीएल के एचआर प्रमुख अप्पाराव वीवी ने बताया कि टॉप परफॉर्मर्स को मर्सेडीज कार देने का यह प्रस्ताव तैयार है और इसे बोर्ड के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है. 

कंपनी इसके पहले भी एक बार ऐसा कर चुकी है. कंपनी ने साल 2013 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को 50 मर्सिडीज कारें गिफ्ट की थीं. हालांकि उसके बाद यह फिर नहीं हुआ. 

क्यों दे रहे महंगे गिफ्ट

अप्पाराव ने बताया, 'नई हायरिंग की लागत 15 से 20 फीसदी बढ़ जाती है. इसलिए हम अपने वर्कफोर्स के कौशल को ही बढ़ाने में सक्रियता से लगे हुए हैं. आप यदि किसी डेवलपर की भर्ती कर रहे हैं तो उसी लागत में मिल सकता है, लेकिन अगर आपको एक क्लाउड प्रोफेशनल चाहिए तो उसके लिए ज्यादा रकम खर्च करनी होगी.'

22000 फ्रेशर्स की भर्ती की योजना

गौरतलब है कि एचसीएल टेक्नोलॉजी इस वित्त वर्ष में 22,000 फ्रेशर्स की भर्ती की योजना बना रही है. पिछले साल कंपनी ने 15,600 फ्रेर्शस की भर्ती की थी. 

अप्पाराव ने बताया, 'एचसीएल कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए अच्छा पैकेज देती है. तीन साल की कैश इंसेंटिव योजना है जो कि हर साल के सीटीसी के 50 से 100 फीसदी के बराबर होती है.' एचसीएल आईटी सर्विसेज में एट्रिशन यानी नौकरी छोड़ने की दर बढ़कर जून तिमाही में 11.8 फीसदी हो गई है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें