scorecardresearch
 

20 साल में सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इन 9 महीनों में कंपनियों ने IPO से 9.7 अरब डॉलर जुटाए

भारत में 2021 के पहले 9 माह में कंपनियों ने 72 आईपीओ के जरिये 9.7 अरब डॉलर जुटाए. यह पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इससे पहले 2018 में भारत में साल के पहले 9 माह में 130 आईपीओ आए थे. सितंबर- 2021 में खत्म तिमाही में भारतीय कंपनियों ने 31 आईपीओ के जरिये 5 अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाई.

X
IPO को लेकर निवेशकों में उत्साह IPO को लेकर निवेशकों में उत्साह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जनवरी-सितंबर के बीच कुल 72 आईपीओ आए
  • तीसरी तिमाही तक वैश्विक आईपीओ बाजार में काफी तेजी

आईपीओ को लेकर निवेशकों के उत्साह के बीच भारतीय कंपनियों ने चालू कैलेंडर वर्ष के पहले 9 महीने जनवरी-सितंबर में आईपीओ (IPO) के जरिये 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है. यह 9 माह की अवधि का दो दशक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. 

परामर्शक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ईवाई (Leading Consultancy EY) की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-सितंबर के दौरान भारतीय बाजार में कुल 72 आईपीओ आए. इस दौरान घरेलू के साथ वैश्विक बाजारों की धारणा भी काफी मजबूत रही. 

पीटीआई के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही तक वैश्विक आईपीओ बाजार में काफी तेजी रही है. इससे सौदों की संख्या और अमाउंट के हिसाब से पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा हासिल हुआ. 

20 साल में सबसे ज्यादा आंकड़ा

भारत में 2021 के पहले 9 माह में कंपनियों ने 72 आईपीओ के जरिये 9.7 अरब डॉलर जुटाए. यह पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इससे पहले 2018 में भारत में साल के पहले 9 माह में 130 आईपीओ आए थे. सितंबर- 2021 में खत्म तिमाही में भारतीय कंपनियों ने 31 आईपीओ के जरिये 5 अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाई. इनमें से आठ आईपीओ विविध औद्योगिक उत्पादों से संबंधित तथा 5 टेक्नोलॉजी सेगमेंट से थे. 

रिपोर्ट में कहा गया है, 'तीसरी तिमाही में इन क्षेत्रों के IPO से सबसे ऊंची राशि जुटाई गई. राशि के हिसाब से तीन सबसे बड़े आईपीओ जोमैटो, नुवोको विस्टास कॉर्प और केमप्लास्ट सनमार के रहे.'

EY के उभरते बाजार, प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार लीडर प्रशांत सिंघल ने कहा कि भारतीय आईपीओ बाजार में काफी तेजी है. 2017 की चौथी तिमाही के बाद से यह आईपीओ की दृष्टि से सबसे सक्रिय तिमाही रही.

उन्होंने कहा, 'अगली तिमाहियों के लिए परिदृश्य सकारात्मक है. इस दौरान कई नए अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी आधारित आईपीओ आने की उम्मीद है.  शेयर बाजार अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर हैं, जिससे प्राथमिक बाजार को प्रोत्साहन मिल रहा है.'

(पीटीआई इनपुट के साथ)


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें