scorecardresearch
 

गुजरात के हीरा कारोबारी पर Income Tax का छापा, पकड़ी गई 500 करोड़ की हेरा-फेरी

आयकर विभाग ने (Income Tax Department) ने गुजरात के एक हीरा कारोबारी के यहां छापा मारकर 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की हेरी-फेरी पकड़ी है. विभाग ने कारोबारी से जुड़े 23 ठिकानों पर छापा मारा.पढ़ें पूरी खबर.

गुजरात के हीरा कारोबारी पर Income Tax का छापा (Representative Photo) गुजरात के हीरा कारोबारी पर Income Tax का छापा (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सूरत से लेकर मुंबई तक के 23 ठिकानों पर छापा
  • सीक्रेट जगहों पर छुपाकर कर रखे दस्तावेज पकड़े
  • कारोबारी ने हेर-फेर के पैसों से बनाई प्रॉपर्टी

गुजरात के एक हीरा कारोबारी के यहां आयकर विभाग (IT Department) ने छापा मारा है. व्यापारी के 23 ठिकानों पर की गई इस छापेमारी में 500 करोड़ रुपये से अधिक की हेरा-फेरी पकड़ी गई.

सूरत से लेकर मुंबई तक फैला कारोबार

आयकर विभाग के बयान के मुताबिक गुजरात का ये कारोबारी हीरों की मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात का काम करता है. कारोबारी के सूरत, नवसारी, /मोरबी, वांकानेर और मुंबई में कुल 23 ठिकानों पर 22 सितंबर को छापेमारी और जब्ती की कार्रवाई शुरू की गई.

‘सीक्रेट जगहों पर रखे दस्तावेज पकड़े’

आयकर अधिकारियों ने जानकारी दी कि इंटेलीजेंस से मिली सूचना के आधार पर इस छापेमारी को अंजाम दिया गया. इस दौरान दस्तावेजों इत्यादि की तलाश में 518 करोड़ रुपये मूल्य के हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त पकड़ी गई. 

अधिकारियों ने दावा किया कि इस अघोषित खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों और आंकड़ों को गुप्त जगहों पर छिपा कर रखा गया था. इनकी देख-रेख का जिम्मा कारोबारी के कुछ ‘विश्वास पात्र कर्मचारियों’ के पास था.

हेरा-फेरी के पैसों से बनाई प्रॉपर्टी

आयकर विभाग के बयान के मुताबिक हीरों के इस अघोषित व्यापार के पैसों का कारोबारी ने प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट में निवेश किया. वहीं छापे के दौरान विभाग ने बड़ी मात्रा में 1.95 करोड़ रुपये मूल्य की अघोषित ज्वैलरी और नकदी भी जब्त की है. साथ में 8900 कैरट के हीरे जिनका मूल्य 10.98 करोड़ रुपये है, उन्हें भी जब्त किया गया है. विभाग ने कारोबारी से जुड़े लॉकरों की पहचान भी कर ली है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें