scorecardresearch
 

एजुकेशन सेक्टर में बड़ी डील, Byju’s एक अरब डॉलर में खरीदेगी Aakash Institute!

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी Byju's ने इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले आकाश इंस्टीट्यूट का एक अरब डॉलर में (करीब 7315 करोड़ रुपये) अधिग्रहण करने का सौदा किया है. क्या हैं इससे जुड़ी जानकारी जानें यहां.

बायजुस एक अरब डॉलर में खरीदेगी आकाश एजुकेशनल सर्विसेस (फाइल फोटो) बायजुस एक अरब डॉलर में खरीदेगी आकाश एजुकेशनल सर्विसेस (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनिया के सबसे बड़े एजुटेक सौदों में से एक
  • कंपनियों का ऑफिशियल कमेंट से इनकार
  • आकाश इंस्टीट्यूट का है व्यापक नेटवर्क

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी Byju's ने इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली आकाश ट्यूटोरियल सर्विसेस के अधिग्रहण का सौदा किया है. इस बातचीत की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा कि यह सौदा एक अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 7315 करोड़ रुपये) का होने की संभावना है.

दुनिया के सबसे बड़े एजुटेक अधिग्रहण सौदों में से एक

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक Byju's अगले दो तीन महीने में इस सौदे को पूरा कर सकती है. एजुकेशन क्षेत्र में यह दुनिया के सबसे बड़े एजुटेक सौदों में से एक होगा. कोरोना काल में ऑनलाइन लर्निंग की बढ़ी मांग Byju's के लिए लाभ का सौदा रही.

कोरोना काल में Byju's ने जुटायी बड़ी रकम

कोविड-19 महामारी के बीच में Byju's ने 12 अरब डॉलर की बाजार वैल्यू पर बड़ी राशि में निवेश हासिल किया. मौजूदा वक्त में Byju's में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के ‘चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव’, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट एंड बांड कैपिटल का निवेश है.

देखें आजतक लाइव टीवी

कंपनियों का आधिकारिक कमेंट से इनकार

इस घटनाक्रम पर हालांकि बेंगलुरु की Byju's के प्रवक्ता ने कोई कमेंट नहीं किया है. जबकि दिल्ली स्थित आकाश एजुकेशनल सर्विसेस और इसके सीईओ आकाश चौधरी को भेजे गए ई-मेल और कॉल का जवाब नहीं मिला है.

आकाश इंस्टीट्यूट का है व्यापक नेटवर्क

आकाश एजुकेशनल सर्विसेस देश में इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले प्रमुख कोचिंग संस्थानों में से एक है. देशभर में यह आकाश इंस्टीट्यूट नाम से 200 से अधिक कोचिंग सेंटर चलाती है. इनमें 2.5 लाख से अधिक छात्र परीक्षा की तैयारी करते हैं. निवेश कंपनी ब्लैकस्टोन के पास कंपनी की 37.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

कैसा होगा सौदा

नाम ना बताने की शर्त पर सूत्र ने कहा कि इस सौदे के बाद चौधरी परिवार आकाश एजुकेशनल सर्विसेस से पूरी तरह बाहर हो जाएगा. जबकि ब्लैकस्टोन आकाश में अपनी हिस्सेदारी के एक हिस्से के बदले Byju's के शेयर लेगी.

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें