scorecardresearch
 

अमीर बनने की चाह में गई गाढ़ी कमाई, तीन महीने में ही Bitcoin की हो गई आधी कीमत

Bitcoin ने नवंबर, 2021 में अपने सबसे उच्चतम स्तर को छुआ था. तब से अब तक केवल Bitcoin की वैल्यू में 600 अरब डॉलर और पूरे क्रिप्टो मार्केट के वैल्यूएशन में एक लाख करोड़ डॉलर की कमी आ चुकी है.

X
Bitcoin Bitcoin
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Bitcoin का मार्केट कैप 600 अरब डॉलर घटा
  • पूरे क्रिप्टो मार्केट को हुआ है नुकसान

बिटकॉइन (Bitcoin) के भाव में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. Bitcoin की कीमत शनिवार को गिरावट के साथ 34,042 डॉलर तक आ गई थी जो नवंबर में एक समय में 69,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी. इस तरह देखा जाए तो Bitcoin में लगभग 3 महीने में करीब 50% की गिरावट आ चुकी है. इसका मतलब यह है कि बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों की कुल संपत्ति नवंबर से अब तक आधी हो चुकी है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में इस भारी गिरावट की वजह से इसका मार्केट वैल्यू करीब 600 अरब डॉलर घट गया है.

क्रिप्टो मार्केट को हुआ इतना नुकसान

Bitcoin ने नवंबर, 2021 में अपने सबसे उच्चतम स्तर को छुआ था. तब से अब तक केवल Bitcoin की वैल्यू में 600 अरब डॉलर और पूरे क्रिप्टो मार्केट के वैल्यूएशन में एक लाख करोड़ डॉलर की कमी आ चुकी है. Bitcoin और पूरे क्रिप्टो मार्केट में यह डॉलर टर्म में अब तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है. 

प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का अभी ये है हाल

Coinmarketcap के अनुसार पिछले 7 दिन में Bitcoin में 18.15 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. यह अभी 35,324.46 डॉलर पर ट्रेंड कर रहा है. Etherum का भाव 2,500 डॉलर से नीचे आ चुका है. इसकी कीमत पिछले 7 दिन में करीब 26 फीसदी की गिरावट के साथ 2,460.94 डॉलर पर रह गई है. Binance में पिछले सात दिन में 24.17 फीसद की गिरावट आ चुकी है और यह 374.85 डॉलर पर आ गया है. Solana पिछले एक हफ्ते में 34.69 फीसदी की गिरावट के साथ 96.82 डॉलर पर आ गया है.

नौ माह के निचले स्‍तर पर आ गया है Dogecoin

मीम बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन (Dogecoin) की कीमत गिरकर 0.14 डॉलर के नीचे आ गई है. यह अप्रैल 2021 के बाद का इसका सबसे निचला स्‍तर है. Avalanche में एक हफ्ते में 32.77 फीसदी की गिरावट आई है. यह 62.13 डॉलर पर है. 

गिरावट के बीच El Salvador के राष्ट्रपति ने कही ये बात

इसी बीच El Salvador के राष्ट्रपति Nayib Bukele ने बताया है कि उनके देश ने इस गिरावट के दौरान काफी बिटक्वाइन खरीदे हैं. Bukele को गिरावट के बीच बिटक्वाइन खरीदने के लिए जाना जाता है. उन्होंने ट्वीट किया है, "कुछ लोग सच में काफी सस्ते में बेच रहे हैं."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें