scorecardresearch
 

7th Pay Commission: 9 महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों का DA डबल, इसी महीने से बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में सरकार ने हाल में तीन फीसदी का इजाफा किया है. इस तरह पिछले नौ महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को मिलने वाला डीए डबल हो गया है.

X
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA में इजाफा किया है
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA में इजाफा किया है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जुलाई 2021 में सरकार ने DA में 11% का इजाफा किया था
  • इस महीने आएगा तीन महीने का एरियर

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार ने हाल में अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief-DR) में तीन फीसदी का इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 34 फीसदी की दर से DA और DR मिलेगा. ये बढ़ोतरी एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी. 

केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में फैसला

केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को आयोजित बैठक में इस बारे में फैसला किया गया. इस बारे में जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) की अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. ये वृद्धि एक जनवरी, 2022 से लागू होगी. "

9 महीने में डबल हुआ डीए

जुलाई, 2021 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से DA मिल रहा था. इसकी वजह ये है कि सरकार ने कोविड-19 की वजह से करीब डेढ़ साल तक अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए और डीआर में बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था. हालांकि, जुलाई 2021 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA में 11 फीसदी का इजाफा किया था. इससे उनको मिलने वाला DA बढ़कर 28 फीसदी पर पहुंच गया था. इसके बाद सरकार ने नवंबर में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA को तीन फीसदी बढ़ा दिया था. 

इससे केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को मिलने वाला डीए 31 फीसदी तक पहुंच गया था. अब सरकार द्वारा हाल में की गई वृद्धि के बाद यह 34 फीसदी हो गया है. इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला DA पिछले 9 महीने में ही डबल हो गया. गौरतलब है कि सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) DA में रिवीजन करती है. 

इस महीने आएगी बढ़ी हुई सैलरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने की सैलरी में बढ़े हुए DA का पार्ट जुड़कर मिलेगा. इसके साथ कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी के साथ तीन महीने का एरियर भी मिलेगा. महंगाई भत्ते में तीन फीसदी के इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का मिलेगा. वहीं, एक अनुमान के मुताबिक, DA में इजाफे से सरकार के खजाने पर सालाना 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें