scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Bollywood Stars Earning: इन बड़े कलाकारों की घट गई कमाई, लिस्ट में अक्षय कुमार-रणवीर सिंह के नाम!

2022 कम हो गई बॉलीवुड स्टार्स की कमाई
  • 1/8

साल 2022 में बॉलीवुड के टॉप स्टार्स (Bollywood Stars) की कमाई घटी है. ऐसा विज्ञापनों (Advertiesment) से मिलने वाली रकम में हुई कटौती के चलते हुआ है. बड़े पर्दे के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और सिंबा रणवीर सिंह (Ranveer Singh) को बड़ा झटका लगा है, ये दोनों स्टार शीर्ष एंडोर्सर्स माने जाते हैं. 

विज्ञापन की दरों में 10-20% गिरावट
  • 2/8

विज्ञापन की दरों में 10-20% गिरावट
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे बॉलीवुड में टॉप स्टार्स के रेट में गिरावट आई है. Ranveer Singh और Akshay Kumar जैसे शीर्ष एंडोर्सर्स सहित बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय स्टार्स को मिलने वाले विज्ञापन की दरें 10 से 20 फीसदी तक कम हो गई हैं. इसका सीधा असर उनकी कमाई (Bollywood Stars Income) पर हुआ है और इस कमी की भरपाई के लिए अब ये एक्टर अलग-अलग कैटेगरी में कहीं ज्यादा एड करने और इन चीजों को अधिक समय देने में लगे हैं. 

2021 में हुई थी इतनी हुई थी कमाई
  • 3/8

2021 में हुई थी इतनी हुई थी कमाई
इस साल बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों के ड्राय रन (Bollywood's dry run) के बीच स्टार्स की कमाई प्रभावित हुई है. रणवीर सिंह और अक्षय कुमार जैसे टॉप एक्टर्स भी इसकी चपेट में हैं. रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल यानी 2021 में रणवीर सिंह 158.3 मिलियन डॉलर और अक्षय कुमार 139.6 मिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ बॉलीवुड एक्टर्स में सबसे हाई एड फीस लेने वाले कलाकार थे. लेकिन कोरोना महामारी के बाद से ही इनकी कमाई में गिरावट देखने को मिल रही है. 

स्टार्स की ब्रांड वैल्यू पर असर
  • 4/8

स्टार्स की ब्रांड वैल्यू पर असर
एल्केमिस्ट मार्केटिंग एंड टैलेंट सॉल्यूशंस के एमडी मनीष पोरवाल कहते हैं, 'महामारी के बाद बॉलीवुड स्टार्स एक सुपरहिट की फिल्म के लिए बेकरार हैं. रणवीर की आखिरी बड़ी हिट 2019 की गली बॉय (Gully Boy) थी. महामारी के बाद से '83' और जयेशभाई जोरदार जैसी फिल्में फ्लॉप रहीं. वहीं अक्षय कुमार को 2020 में लक्ष्मी के बाद बेल बॉटम, अतरंगी रे, बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज, रक्षा बंधन, कठपुतली और राम सेतु के साथ आठ फ्लॉप फिल्में मिली हैं. इस दौरान उनकी एकमात्र हिट सूर्यवंशी (5 नवंबर, 2021) रही, जिसमें रणवीर सिंह भी गेस्ट एपियरेंस में नजर आए थे.

Virat के बाद रणवीर-अक्षय
  • 5/8

Virat के बाद रणवीर-अक्षय
Brand Value की बात करें तो, डफ एंड फेल्प्स के सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन स्टडी 2021 में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और टॉप क्रिकेटर विराट कोहली के बाद रणवीर सिंह और अक्षय कुमार क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं. यहां बता दें डफ एंड फेल्प्स ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो और संबंधित सोशल मीडिया उपस्थिति से प्राप्त ब्रांड मूल्यों के आधार पर भारत के सबसे शक्तिशाली सेलिब्रिटी ब्रांडों की रैंकिंग तय करता है. बीते साल की रैंकिंग लिस्ट में टॉप-10 सेलिब्रिटीज में से आठ बॉलीवुड से थे, जिनकी कुल ब्रांड एंडोर्समेंट वैल्यू करीब 620 मिलियन डॉलर आंकी गई. 

Ranveer-Akshay के पास एड की भरमार
  • 6/8

Ranveer-Akshay के पास एड की भरमार
रिपोर्ट के मुताबिक, रणवीर सिंह 41 ब्रांडों के विज्ञापन करते हैं. इनमें चिंग्स, बिंगो, निविया और कोलगेट समेत अन्य शामिल हैं. कथित तौर पर रणवीर प्रति विज्ञापन 3.4 करोड़ रुपये से 4 करोड़ रुपये के बीच चार्ज करते हैं. वहीं खिलाड़ी कुमार की बात करें तो वे होंडा, निरमा, पॉलिसी बाजार, लिवगार्ड एनर्जी, हार्पिक, सुथोल, डॉलर, टाटा मोटर्स, पीसी ज्वैलर्स, रिवाइटल एच, लीवर आयुष और कार्डदेखो जैसे कम से कम 30 ब्रांडों से जुड़े हुए हैं और एक विज्ञापन शूट के लिए प्रति दिन अनुमानित 2 से 3 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. 

अब स्टार नहीं, कुछ भी चलेगा
  • 7/8

अब स्टार नहीं, कुछ भी चलेगा
एक्सपर्ट्स की मानें तो Bollywood में ड्राई रन के चलते टॉप एक्टर्स की ब्रांड वैल्यू पर जो विपरीत असर हुआ है, उसकी वजह से अब तमाम ब्रांड्स भी स्टार्स से संपर्क करने के बारे में होशियार और अधिक व्यावहारिक हो गए हैं. मनीष पोरवाल के अनुसार, पहले यह कहा जाता था कि मुझे इस एड के लिए अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) चाहिए, लेकिन अब ब्रांड्स ये सोचकर चल रहे हैं कि मैं इसके लिए किसे ले सकता हूं? OTT प्लेटफॉर्म ने पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) जैसे अभिनेताओं को स्टार बना दिया है, जिससे स्टार पावर का वर्चस्व और भी बढ़ गया है.

कमाई घटने से दिखा ये बदलाव
  • 8/8

कमाई घटने से दिखा ये बदलाव
बैंग इन द मिडिल के सह-संस्थापक और मुख्य रणनीति अधिकारी नरेश गुप्ता कहते हैं कि नए विज्ञापन सौदों में गिरावट दिख रही है और अब ब्रांड सोच-समझकर लंबी बातचीत कर रहे हैं. एंडोर्समेंट मार्केट अभी थोड़ी उथल-पुथल में है, यही कारण है कि बहुत सारे पान मसाला विज्ञापनों (Pan-Masala Add) में भी टॉप बॉलीवुड स्टार्स नजर आ रहे हैं. यही नहीं ए-लिस्टर्स भी अब इंस्टाग्राम (Instagram) पोस्ट कर रहे हैं, निर्माता-निर्देशक करण जौहर (Karan Johar) इसका बड़ा उदाहरण हैं.